जीभ से किस करने में क्यो आता है ज़यादा आनंद, जानिये!

जीभ से किस करने में क्यो आता है ज़यादा आनंद, जानिये!

Posted by

आपने हॉलीवुड की फिल्मों में या पार्टी और पब में अक्सर देखा होगा कि कपल्स किस करते समय अपने जीभ का प्रयोग ज्यादा करने लगे हैं। हालांकि पढने में यह आपको अजीब लग सकता है लेकिन सच्चाई यही है।
किस या चुम्बन का मतलब ही यही है कि जब आप सामने वाले को बहुत चाहते है तो आपके अंदर भावनात्मक सैलाब उमड़ता है और इसे आप चुम्बन के रूप में प्रदर्शित करते हैं। आपको किस करने का आनंन तब तक नही आता है जब तक आप अपनी जीभ का प्रयोग नहीं करते है।

इस विषय को गंभीरता से लेते हुए इस विषय में काफी शोध भी हुआ है कि आखिर किस करते समय जीभ का प्रयोग करने में आनंन क्यों आता है। इसके बारे में आज जानेगें। आइए जानते है कि वो कौन से कारण है जो आपको एक्सपर्ट बता रहें है।

क्या कहते है एक्सपर्ट
केंट यूनिवर्सिटी के सायकोलॉजी एक्सपर्ट डॉ. सारा जॉन बताते हैं कि दुनिया की सभी संस्कृतियों में अपने विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण को पहचानने की अलग प्रक्रिया है और उनमें से अधिकतर लोग महक से ज्यादा आकर्षित होते हैं। ऐसे में किस करना अपने पार्टनर को महसूस करने का सबसे अच्छा तरीका है।

हार्मोनल बदलाव
रोहेम्प्टन यूनिवर्सिटी के इम्मुनोलॉजी प्रोफेसर फूल्वियो डी एक्वीस्टो बताते हैं कि जब आप अपने पार्टनर को किस करते हैं तो उस समय शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं और आपका दिमाग पूरी तरह अपने पार्टनर को महसूस करने में व्यस्त रहता है।

महक को महसूस करते है
डॉ जॉन बताते हैं कि इंसानों में सूंघने की शक्ति उतनी शक्तिशाली नहीं होती है इसी वजह से जब आप अपने पार्टनर को किस करते हैं तो आप उसकी महक और स्वाद को महसूस करते हैं। और उसके प्रति आकर्षित होते हैं।

होने वाले बच्चे पर पड़ता है असर
उनका यहां तक दावा है कि जब कपल आपस में इतना इंटेंस किस करते हैं तो इसका असर उनके होने वाले बच्चे पर भी पड़ता है। शोध के अनुसार उस बच्चे की इम्युनिटी पॉवर बहुत मजबूत होती है और तमाम तरह के इन्फेक्शन से उसका बचाव होता है। यह आज कल के जनरेशन के बच्चों के लिए बहुत ज़रूरी है कि उनकी इम्युनिटी पॉवर मजबूत रहे।

किस से लगता है ये अंदाजा
वे बताती हैं कि किस करने से आप यह भी अंदाज़ा लगा लेते हैं कि सामने वाला आपसे कितना अलग है। प्रोफेसर डी एक्विस्टो कहते हैं कि अगर आप अपने पार्टनर को स्मूच करते हैं तो महिला के शरीर में ऐसे बदलाव होते हैं जिससे गर्भपात का खतरा भी कम होता है।

लोग ऐसे होते है उत्तेजित
शोध के अनुसार अलग अलग लोग अलग कारणों की वजह से उत्तेजित होते हैं, जैसे कुछ लोग पोर्न मूवीज देखने पर ही उत्तेजित होते हैं और फिर अपने पार्टनर को किस करते हैं और शारीरिक संबंध बनाते हैं।

फ्रेंडली बैक्टीरिया
किस करने से एक तरह के फ्रेंडली बैक्टीरिया का आदान प्रदान भी होता है जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसलिए अगली बार किस करते समय जब आप जीभ का प्रयोग करें तो हिचकिचाएं नहीं बल्कि इसका भरपूर आनंद लें।