पैग़म्बरे इस्लाम के शुभ जन्म दिवस पर जश्न

पैग़म्बरे इस्लाम के शुभ जन्म दिवस पर जश्न

Posted by

भारत के हैदराबाद शहर में पैग़म्बरे इस्लाम हज़रत मोहम्मद मुस्तफ़ा सल्लल लाहो अलैहि व आलेही व सल्लम के शुभ जन्म दिवस के अवसर पर सभाएं आयोजित कर उनके जन्म दिवस का जश्न मनाया।

इरना के अनुसार, इन जश्नों में से एक जश्न का आयोजन जमाअते इस्लामी हिन्द की ओर से आयोजित हुआ जिसमें बहुत से वक्ताओं ने पैग़म्बरे इस्लाम के नैतिक गुणों और उनकी शिक्षाओं का उल्लेख किया।

इन समारोहों में वक्ताओं ने इस्लाम के दुश्मनों का मुक़ाबला करने के लिए मुसलमानों के बीच एकता पर बल दिया।

हैदराबाद में मुसलमानों की परिषद के अध्यक्ष सय्यद निसार हुसैन हैदर ने कहा कि ईरान की इस्लामी क्रान्ति के संस्थापक इमाम ख़ुमैनी द्वारा 12 से 17 रबीउल अव्वल को एकता सप्ताह के रूप में की गयी घोषणा को उपासना सप्ताह कहना चाहिए।

उन्होंने सऊदी शासन के हाथों यमन की बेगुनाह जनता के जनसंहार पर खेद जताते हुए कहा कि दसियों लाख बच्चे और औरतें आले सऊद और अमरीका के अपराध से पीड़ित हैं जिसने मानवता को अंदर से हिला कर रख दिया है।

ग़ौरतलब है कि सुन्नी पैग़म्बरे इस्लाम के शुभ जन्म दिवस को 12 रबीउल अव्वल और शिया 17 रबीउल अव्वल मानते हैं। इसी बात के मद्देनज़र इमाम ख़ुमैनी ने 12 से 17 रबीउल अव्वल को एकता सप्ताह का नाम दिया है जिससे मुसलमानों के विभिन्न मतों के बीच एकता व भाईचारा बना रहे।