रिसर्च : पैगम्बर मोहम्मद रसूलुल्लाह ﷺ की ये सुन्नत इंसानी दिमाग़ को तेज़ करती है

रिसर्च : पैगम्बर मोहम्मद रसूलुल्लाह ﷺ की ये सुन्नत इंसानी दिमाग़ को तेज़ करती है

Posted by

Sikander Kaymkhani
===============
आज हम आपको बताने जा रहे हैं नबी पैगम्बर मुहम्मद रसूलुल्लाह ﷺ की उस सुन्नत के बारे में जिसे करने से इंसान का दिमाग बहुत तेज़ी से काम करने लगता है. या तेज़ हो जाता है. अक्सर दीनी मदारिस में इस सुन्नत का एहतमाम किया जाता है. साइंटिस्ट भी इससे दंग रह गए. दोपहर को कुछ देर के लिए सोना या कैलुला करना आप की दिमागी क्षमता को एक बार फिर बेहतर बनाने में मदद देता है.
यह बात ब्रिटिश में होने वाली एक मेडिकल रिसर्च में सामने आई है. लिड्ज़ यूनिवर्सिटी की रिसर्च के मुताबिक दोपहर का वक्त ऐसा होता है जब लोगों के लिए अपने ऑफिस के काम पर ध्यान लगाना मुश्किल हो जाता है जबकि सोच भी गिरावट का शिकार होने लगती है. तो इसका संपूर्ण इलाज दोपहर की कुछ देर की नींद में छुपा है. रिसर्च में पाया गया कि 20 मिनट की नींद लोगों के मामले हल करने की क्षमता को बढ़ता है.
रिसर्च के मुताबिक अगर आप भी रत को 6 घंटे से 7 घंटे की नींद ले पाते तो दोपहर के महज़ 20 मिनट की नींद आप के लिए फायदेमंद साबित होगी और आपके काम में काफी हद तक मदद देगी. रिसर्चर का कहना था कि दोपहर दो से चार बजे के दौरान सिर्फ 20 मिनट की नींद से बहुत फर्क देखने को मिलता है. वहीं इस दौरान ज़्यादा नींद सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.