कौन हैं इंदु मल्होत्रा, जो वकील से सीधे सुप्रीम कोर्ट की जज बन सकती हैं…

कौन हैं इंदु मल्होत्रा, जो वकील से सीधे सुप्रीम कोर्ट की जज बन सकती हैं…

Posted by

Sagar_parvez
==============
देश की सर्वोच्च अदालत के कॉलेजियम ने वरिष्ठ वकील इंदु मल्होत्रा को वकील से सीधे सुप्रीम कोर्ट की जज बनाने की सिफारिश की है, अगर केंद्र सरकार इस सिफारिश को मान लेती है तो इंदु मल्होत्रा वकील से सीधे सुप्रीम कोर्ट की जज बनने वाली पहली महिला होंगी। कॉलेजियम ने इंदु मल्होत्रा के अलावा उत्तराखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश केएम जोसफ के नाम की भी सिफारिश की है। आपको बता दें कि इंडिया के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के नेतृत्व में गठित इस कॉलेजियम में सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ न्यायाधीश शामिल हैं।

फिलहाल इस वक्त अब सबकी निगाहें केवल सरकार की ओर टिकी है अगर वो हां करते हैं तो वकालत करते हुए सीधे देश की शीर्ष अदालत में महिला जज बनने का ताज इंदु मल्होत्रा के नाम सजेगा। सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला जज बनने का रिकॉर्ड एम फातिमा बीवी के नाम है, जो कि साल 1898 में देश की सर्वोच्च अदालत की की न्यायाधीश बनी थीं।

इंदु मल्होत्रा का जन्म 1956 में बेंगलुरु में हुआ था, इनके पिता का नाम ओम प्राकाश मल्होत्रा है और वो भी सुप्रीम कोर्ट में वकील थे। इंदु के बड़े भाई और बड़ी बहन भी वकील हैं। इंदु की शुरुआती पढ़ाई कॉर्मल कॉन्वेंट स्कूल से की है, इसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्रीराम कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस में ग्रैजुएशन और फिर मास्टर डिग्री हासिल की है। साल 1983 से ये प्रैक्टिस में हैं।

लॉ करने से पहले इंदु ने कुछ दिनों तक मिरांडा हाउस और विवेकानंद कॉलेज में अध्यापन का भी काम किया है। पांच साल के अंदर ही इंदु ने सुप्रीम कोर्ट में वकालत करने के लिए होने वाली परीक्षा में पहला स्थान हासिल किया था।

1988 में 26 नवंबर को इंदु को मुकेश गोस्वामी मेमोरियल अवॉर्ड से नवाजा भी जा चुका है।

2007 में सीनियर ऐडवोकेट का दर्जा पाने वाली इंदु मल्होत्रा सुप्रीम कोर्ट की सातवीं महिला जज बन सकती हैं। सुप्रीम कोर्ट में इस समय 25 में से सिर्फ एक महिला जज है, इंदु दूसरी जज होंगी।