कश्मीर, उत्तराखंड के कई शहरों में भारी बर्फ़बारी, तेज़ बारिश : Report

कश्मीर, उत्तराखंड के कई शहरों में भारी बर्फ़बारी, तेज़ बारिश : Report

Posted by

जनवरी का महिना बीत गया है और फरवरी जारी है, सर्दी पार्ट 2 शुरू होगया है, वक़्त उत्तर भारत में कड़ाके की ठण्ड दोबारा लौट आयी है, पहाड़ों पर बर्फ़बारी के साथ साथ तेज़ बारिश से मैदानी इलाकों में भी सर्दी लौट आयी है, कश्मीर, उत्तराखंड, हिमांचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश में कड़ाके की सर्दी हो गयी है, कश्मीर सहित उत्तराखंड के कई शहरों में भारी बर्फ़बारी हो रही है|

 

 

 

मौसम ने एक बार फिर करवट ली है. हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी है. शिमला समेत प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो रही है. बर्फबारी के चलते तापमान में भारी गिरावट दर्ज हुई है. वहीं बर्फबारी की वजह से जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग को सोमवार को बंद कर दिया गया. उत्तर कश्मीर का न्यूनतम तापमान माइनस 4 .6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है

 

 

जम्मू-कश्मीर के मैदानी इलाकों में लगभग दो महीनों तक मौसम शुष्क रहने के बाद सोमवार को बारिश हुई. जबकि ऊंचाई वाले स्थानों में सामान्य से भारी बर्फबारी हुई. मौसम विभाग ने रविवार को बारिश और बर्फबारी को लेकर एडवाइजरी जारी की थी. मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण मौसम में बदलाव आया है.

मौसम अधिकारियों ने बताया कि लद्दाख क्षेत्र में करगिल राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां का न्यूनतम तापमान शून्य से 14 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. नजदीकी लेह शहर का न्यूनतम तापमान शून्य से 11.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

वहीं उत्तराखंड में भी मौसम में बदलाव हुआ है. केदारनाथ में बर्फबारी शुरू हो गई है. उधर देहरादून में बारिश के कारण मौसम सर्द हो गया है. अधिकारियों के मुताबिक, बर्फबारी थमने के बाद सड़कों और राजमार्ग से बर्फ हटाने का अभियान शुरू किया जाएगा.

बता दें कि पहाड़ों पर हुई बर्फबारी का असर दिल्ली-एनसीआर के तापमान पर भी पड़ा है. चंडीगढ़ और उसके आसपास के इलाकों में भी सोमवार को झमाझम बारिश हुई.

पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में भी बारिश हुई. चंडीगढ़ में रविवार को अधिकतम तापमान बढ़कर सामान्य से पांच डिग्री अधिक 27.8 डिग्री सेल्सियस हो गया जबकि न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पंजाब और हरियाणा के अन्य हिस्सों में भी बीते दो से तीन दिनों में अधिकतम तापमान बढ़ा है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने आगामी दिनों में मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है.