छेड़छाड़ का शिकार हुई लड़की का सिर मुंडवाया, परिवार का किया बहिष्कार!

छेड़छाड़ का शिकार हुई लड़की का सिर मुंडवाया, परिवार का किया बहिष्कार!

Posted by

रायपुर।ये 21 वीं सदी का आधुनिक, विश्व गुरु, महाशक्ति भारत की आज की खबर है जहाँ एक अतिवादी संगठन के लोग केवल तीन दिन में यदु के लिए तैयार हो सकते हैं जबकि देश की सेना को 6 – 7 महिने का समय लग सकता है, ये वह भारत है जहाँ देश के कुल धन संपत्ति का 73% हिस्सा सिर्फ एक फीसद लोगों के पास है,ये उस भारत की कहानी है जहाँ देश का प्रधानसेवक 15 लाख का सूट पहनता है और 30 हज़ार रूपए रोज़ की मशरूम खाता है, इसी भारत में एक और भारत बसता है, यह भारत है ग़रीब, आदिवासी, किसान, पिछड़े, दलित लोगों का भारत|

छेड़छाड़ का शिकार हुई एक नाबालिग लड़की के घरवालों को उसके समुदाय की पंचायत ने इसलिए सिर मुंडवा दिया ताकि उसके शुद्धिकरण की प्रक्रिया की जा सके। यह घटना छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले की है जहां अर्जुन नाम के शख्स ने लड़की के साथ छेड़छाड़ की थी। पुलिस ने सोमवार को आरोपी शख्स को गिरफ्तार कर लिया है। अब समुदाय के उन लोगों की तलाश की जा रही है जिन्होंने इस शुद्धिकरण का आदेश दिया था और उसे करवाया।

पुलिस अधीक्षक लाल उमेद सिंह ने बताया कि बाल मुंडवाने की घटना 5 फरवरी को कुकदुर पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आने वाले गांव में घटी। यह गांव जिला मुख्यालय से 75 किलोमीटर दूरी पर है। घटना के बारे में बताते हुए सिंह ने कहा- जनवरी 21 को लड़की के साथ 22 साल के अर्जुन यादव ने उस समय छेड़खानी की जब वह निर्माण स्थल पर काम करने के लिए गई थी। इसकी जानकारी लड़की ने अपने माता-पिता को दी। जिन्होंने स्थानीय पंचायत को इसके बारे में बताया। अधिकारियों के अनुसार, पंचायत ने अगले दिल मामले को रफा-दफा कर दिया और यादव पर पांच हजार रुपए का जुर्माना लगाया।

हालांकि 4 फरवरी को बैगा आदिवासी समुदाय जिससे कि लड़की ताल्लुक रखती है एक बैठक की और उसके परिवार का बहिष्कार कर दिया। उन्होंने कहा कि छेड़खानी के बाद लड़की अशुद्ध हो गई है। जिसके बाद समुदाय के सदस्यों ने लड़की के बालों को मुंडवाने का आदेश दिया ताकि उसका शुद्धिकरण किया जा सके। अगले ही दिन लड़की के बाल काट दिए गए। उसके परिवार को समुदाय के लोगों के लिए भोज करवाने के लिए भी कहा गया था।

अधीक्षक ने कहा- घटना के सामने आने के बाद एक पुलिस टीम को गांव भेज दिया गया है और आरोपी यादव को हिरासत में ले लिया गया है। पुलिस उन 10 लोगों की तलाश कर रही है जिसमें तीन महिला शामिल है जिन्होंने लड़की के बाल काटे थे। मामला दर्ज करके जांच की जा रही है।

ANI

@ANI
#Chattisgarh: A minor girl was excommunicated & her head was half shaved over alleged incident of eve teasing in Kawardha. The decision was given by the panchayat of her own tribe. Case registered under the Atrocity act. The culprit Arjun Yadav has been detained.

9:14 AM – Feb 13, 2018
20
16 people are talking about this