जानिए कौन हैं नीरव मोदी, PNB धोखाधड़ी का आरोपी!

जानिए कौन हैं नीरव मोदी, PNB धोखाधड़ी का आरोपी!

Posted by

एजेंसी, नई दिल्ली।पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी के आरोपी 48 वर्षीय नीरव मोदी दुनिया की डायमंड कैपिटल कहे जाने बेल्जियम के एंटवर्प शहर के मशहूर डायमंड ब्रोकर परिवार से ताल्लुक रखते हैं।

तीसरी पीढ़ी के यह कारोबारी कभी ज्वेलरी डिजाइनर नहीं बनना चाहते थे। उनकी इच्छा थी संगीत में नाम कमाने की, क्योंकि उन्हें लगता था कि इसके जरिए लोगों को अंदर बदलाव लाया जा सकता है, लेकिन एक दोस्त के कहने पर उन्होंने पहली ज्वेलरी डिजाइन की और उसकी खुशी देखकर उन्हें इसी काम को आगे बढ़ाने की प्रेरणा मिली।

उस दोस्त के कहने पर उन्होंने जो पहली इयरिंग्स डिजाइन की थी, उसमें जड़े हीरों की तलाश में कई शहरों में भटके और उनकी खोज पूरी हुई मॉस्को में। उन हीरों को देखकर उनके दोस्त की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। यहीं से उनके डिजाइनर बनने की कहानी शुरू हुई। आज वे उस एकमात्र भारतीय ज्वेलरी ब्रांड के मालिक है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चित है।

उनके डिजाइन किए गए गहने हॉलीवुड की हस्तियों से लेकर देशी धनकुबेरों की पत्नियों के शरीर की शोभा बढ़ाते हैं। उनके द्वारा डिजाइन किया गया गोलकोंडा नेकलेस 2010 में हुई नीलामी में 16.29 करोड़ में बिका था, जबकि 2014 में एक नेकलेस 50 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ था।

अमेरिका के मशहूर वार्टन स्कूल की पढ़ाई बीच में छोड़ने वाले नीरव मोदी के नाम से उनका ज्वेलरी ब्रांड इतना मशहूर है कि उसके दम पर वे फोर्ब्स की भारतीय धनकुबेरों की 2017 की सूची में 84वें नंबर पर मौजूद हैं। उनकी माली हैसियत 1.73 अरब डॉलर (लगभग 110 अरब रुपये) है और उनकी कंपनी का राजस्व 2.3 अरब डॉलर (लगभग149 अरब रुपये) है।

उन्होंने अपने नाम से ज्वेलरी ब्रांड की स्थापना 2010 में की थी। दिल्ली, न्यूयार्क, मुंबई, लंदन और हांगकांग सहित पूरी दुनिया में उनके 16 ज्वेलरी स्टोर हैं। वर्ष 2015 तक वे 100 स्टोर खोलना चाहते हैं।