पाकिस्तान को आतंकवादियों की सहायता करने वाले देशों में शामिल करवाने के लिए अमरीका हुआ फिर सक्रिय

पाकिस्तान को आतंकवादियों की सहायता करने वाले देशों में शामिल करवाने के लिए अमरीका हुआ फिर सक्रिय

Posted by

अमरीका, पाकिस्तान को आतंकवादियों की वित्तीय सहायता करने वाले देशों की अंतर्राष्ट्रीय वाच लिस्ट में शामिल कराने के लिए सक्रिय हो गया है और इस हवाले से फ़ाइनेन्शल एक्शन टास्क फ़ोर्स के सामने एक प्रस्ताव पेश किया जाएगा किन्तु पाकिस्तान सरकार की ओर से इस कार्यवाही को विफल बनाने के लिए भी प्रयास तेज़ हो गये हैं।

प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार एफ़एटीएफ़ के सदस्य देशों की बैठक अगले सप्ताह पेरिस में होगी जहां संगठन की ओर से पाकिस्तान के हवाले से प्रस्ताव पेश किया जा सकता है।

इस हवाले से प्रधानमंत्री के वित्तीय मामलो के सलाहकार मिफ़ताह इस्माईल का कहना था कि अमरीका और ब्रिटेन की ओर से कई सप्ताह पूर्व ही यह प्रस्ताव तैयार कर लिया गया था और बाद में फ़्रांस और जर्मनी ने इस में सहयोग किया था।

उन्होंने कहा कि हम अमरीका, ब्रिटेन, जर्मनी और फ़्रांस के संपर्क में हैं ताकि विश्व वॉच लिस्ट में पाकिस्तान के शामिल होने को रोका जाए। मिफ़्ताह इस्माईल का कहना है कि अमरीका की ओर से भारत के कहने पर यह प्रस्ताव पेश किया जा रहा है और इसका मुख्य ध्यान हाफ़िज़ सईद पर केन्द्रित है क्योंकि भारत की ओज्ञ से उन पर 2008 में होने वाले मुंबई हमलों का मास्टर माइंड होने का आरोप लगाया जाता है।

ज्ञात रहे कि एफ़टीएएफ़ एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है जो लड़ाई करने वालों के सहयोग का वैश्विक मापदंड तैयार करता है जबकि 2012 से 2015 तक पाकिस्तान इसकी वॉच लिस्ट में शामिल रह चुका है।