मोदी का ओमान दौरा, आठ समझौतों पर हस्ताक्षर : रिपोर्ट

मोदी का ओमान दौरा, आठ समझौतों पर हस्ताक्षर : रिपोर्ट

Posted by

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिन की विदेश यात्रा (फलस्तीन, यूएई और ओमान) के बाद स्वदेश आ गए हैं। पालम हवाई अड्डे पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उनका स्वागत किया है। बता दें कि ओमान यात्रा के दौरान उन्होंने सोमवार को सुल्तान कबूस बिन सैन अल सैद, उप प्रधानमंत्री बिन मसूद अल सईद के साथ द्विपक्षीय वार्ता की।

गौरतलब है कि रविवार (11 फरवरी) को ओमान की राजधानी मस्कट पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वहां के सुल्तान कबूस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में भारतीय समुदाय के लगभग 25,000 लोगों को संबोधित किया।

ANI

@ANI
Prime Minister Narendra Modi arrives at Palam airport in #Delhi after completing his visit to Palestine, UAE & Oman; received by EAM Sushma Swaraj

5:04 PM – Feb 12, 2018
172
61 people are talking about this

पीएम ने अपने संबोधन में भारतीय समुदाय के लोगों से कहा था कि एक लंबे अर्से से मेरा आप लोगों से मिलने का मन कर रहा था पर वो अवसर आज आया है। इस दौरान उन्होंने कहा था कि मैं सबको विश्वास दिलाता हूं कि भारत के लिए जो सपने आप देख रहें, मैं उन सबको पूरा करूंगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा था कि हमारी सरकार के 4 साल हो चुके हैं, लेकिन कोई नहीं कहता मोदी कितना ले गया। भारत में अब बदलाव की हवा चल रही है। सरकार की नीतियां अंतिम पंक्ति में खड़े लोगों तक पहुंच रही हैं।

भारत के प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिमी एशिया और क्षेत्रीय देशों के चार दिवसीय दौरे पर हैं जहां उन्होंने ओमान नरेश से मुलाक़ात में महत्वपूर्ण क्षेत्रीय व अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचार विमर्श किया।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ओमान नरेश सुलतान क़ाबूस ने इस मुलाक़ात में आपसी रुचि के विषयों पर विचार विमर्श किया। इस मुलाक़ात में दोनों देशों के बीच आठ समझौते हुए। दोनों देशों ने रक्षा, स्वास्थ्य और पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग सहित आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किये। इसमें दीवानी और वाणिज्यिक मामलों में कानूनी तथा न्यायिक सहयोग पर एक एमओयू भी शामिल है।

दोनों देशों ने विदेश सेवा संस्थान, विदेश मामलों के मंत्रालय, भारत और ओमान राजनयिक संस्थान के बीच सहयोग को लेकर एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किये। राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय, ओमान की सल्तनत और रक्षा अध्ययन तथा विश्लेषण संस्थान के बीच शैक्षिक और विद्वत्तापूर्ण सहयोग के लिये एक एमओयू हुआ। दोनों देशों ने सैन्य सहयोग के समझौते पर भी हस्ताक्षर किये।

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि हमारे द्विपक्षीय संबंधों को नयी ऊंचाई प्रदान करते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओमान के सुल्तान क़ाबूस के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। दोनों नेताओं के बीच रणनैतिक साझेदारों के बीच व्यापार और निवेश, ऊर्जा, रक्षा और सुरक्षा, खाद्य सुरक्षा तथा क्षेत्रीय मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने के बारे में बातचीत हुयी।

सुल्तान क़ाबूस ने ओमान के विकास में भारतीयों की “कड़ी मेहनत और ईमानदारी” भरे योगदान की सराहना की