शर्मनाक परम्परा, इस गांव में देवर, भाभियों के साथ जबरन बनाते हैं संबंध!

शर्मनाक परम्परा, इस गांव में देवर, भाभियों के साथ जबरन बनाते हैं संबंध!

Posted by

Sagar_parvez
==================
हम 21वीं सदी में आ गए है लेकिन आज भी हमारे समाज में कुछ ऐसी कुरीतियां हैं, जिनका लोग पालन कर रहे हैं. समय बदल गया है लेकिन महिलाओं के साथ अब भी अत्याचार हो रहा है. आज हम आपको ऐसी ही एक जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां शादी की अलग तरह की परंपरा है और साथ ही साथ शादी के बाद महिला के साथ होता है कुछ ऐसा जिसे सुनकर आपको हैरानी होगी.

आपको बता दें कि आज हम राजस्थान के अलवर जिले के छोटे से गांव मनखेरा की बात कर रहे हैं जहां जमीन का बंटवारा ना हो इसके लिए एक भाई शादी ना करके अपनी ही भाभी के सा थ जबरदस्ती संबंध बनाता है. जिससे जमीन का बंटवारा नहीं होगा ये परंपरा राजस्थान के अलवर जिले के छोटे से गांव मनखेरा की है.

आपको बता दें कि ये सब परिवारवालों की रजामंदी से होता है. दरअसल, इस गांव के हर घर के पास बहुत कम जमीन है ऐसे में अगर किसी परिवार में 2 भाई हैं . तो उनके पास जमीन भी कम है तो सिर्फ एक भाई की ही शादी की जाती है, जिससे जमीन का बंटवारा ना हो इसी के साथ परिवार के लोगों की रजामंदी होती है. जिससे परिवार के सदस्यों को कोई समस्या नहीं होती.

यहां जमीन को बचाने के लिए दो भाईयों में एक महिला को बांटा जाता है इस परंपरा को निभा रहीं पीड़ित महिलाएं भी इसके बारे में बात नहीं करना चाहती हैं. जानकारी के मुताबिक, अगर कोई महिला गैर पुरुष के साथ शारीरिक संबंध बनाने से मना कर देती है तो उसके साथ बुरा व्यवहार किया जाता है. साथ ही साथ उसको समाज की नजर में भी अच्छा नहीं माना जाता.

इस गांव में लोग खेती का काम करते हैं, इनके पास अजीविका चलाने का कोई दूसरा साधन नहीं है इसीलिए ये इस परंपरा को निभाते हैं. आपको बता दें कि इस परंपरा के पीछे का कारण महिला और पुरुष के लिंगानुपात में बड़ा अंतर भी है.