अमेरिकी गठबंधन हमलों के बाद असद सरकार के समर्थन में सीरियाई जनता की विशाल रैली : देखें वीडियो

अमेरिकी गठबंधन हमलों के बाद असद सरकार के समर्थन में सीरियाई जनता की विशाल रैली : देखें वीडियो

Posted by

सीरिया की राजधानी दमिश्क़ में दसियों हज़ार लोगों ने सरकार और प्रतिरोध के मोर्चे के समर्थन में रैली निकाली है।

रैली में शामिल लोग सीरिया का राष्ट्रध्वज उठाए हुए थे और राष्ट्रपति बश्शार असद तथा देश की सेना के समर्थन में नारे लगा रहे थे। लोगों ने इसी तरह शनिवार को अपने देश पर अमरीका, फ़्रान्स और ब्रिटेन के मीज़ाइल हमले की कड़ी निंदा की और देश के अधिकारियों से इस अतिक्रमण के मामले को विश्व मंच पर उठाने की मांग की। सीरियाई जनता ने सेना और प्रतिरोध के मोर्चे का आभार व्यक्त करते हुए, जो इस देश में आतंकवाद से संघर्ष कर रहा है, अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं से मांग की कि वे इस प्रकार के अतिक्रमण के मुक़ाबले में ख़ामोश न रहें।

इस बीच सीरिया से यह समाचार भी है कि इदलिब और हलब प्रांतों में आतंकी गुटों के बीच होने वाली झड़पों में तहरीरुश्शाम और तहरीर सूरिया गुटों के 344 आतंकी मारे गए हैं। सीरिया ह्यूमेन राइट्स सेंटर नामक एक संस्था ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट में बताया है कि इन झड़पों में नुस्रा फ़्रंट के 196 और तहरीर सूरिया गुट के 148 आतंकी मारे गए।
==========
जीत की ख़ुशी या खिसयानी बिल्ली खंभा नोचे

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने घटकों के साथ मिलकर सीरिया में किए गये हमलों को सफल कार्यवाही क़रार दिया है जबकि इस हमले के बाद रूस और उसके घटकों के साथ शीत युद्ध में वृद्धि हो गयी है।

रूस की मांग पर इस हवाले से संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद की बैठक भी बुलाई गयी जबकि अमरीका और उसके घटकों ने इस कार्यवाही को पूर्वी ग़ोता के दूमा क्षेत्र में होने वाले कथित हमले का जवाब क़रार दिया है।

रूस और सीरिया के अधिकारियों ने इससे पहले सचेत किया था कि आतंकवादी रासायनिक हमला करने की योजना बना रहे हैं जबकि कथित हमले के बाद रूस ने कहा कि हमला हुआ ही नहीं और सीरियाई अधिकारियों ने हमले का कड़ाई से खंडन किया था।

अमरीकी राष्ट्रपति ने ट्वीट किया कि पिछली रात एक संपूर्ण कार्यवाही की गयी, फ़्रांस और ब्रिटेन को उनकी होशियारी और उनकी बेहतरीन सैन्य शक्ति पर अभार व्यक्त करता हूं।

उन्होंने कहा कि इससे बेहतरीन परिणाम नहीं निकल सकता था, मिशन पूरा हो गया।

पेन्टागन के प्रवक्ता डाना वाइट ने पत्रकारों को बताया था कि हमने सफलता से हर लक्ष्य को निशाना बनाया।

ज्ञात रहे कि अमरीका और पश्चिमी देश ऐसी स्थिति में सीरिया में सफलता का ढिंढोरा पीट रहे हैं कि सीरिया की सेना के साथ ही रूस ने भी घोषणा की है कि सीरिया पर 103 मिसाइल फ़ायर किए गए जिनमें 71 से अधिक मिसाइलों को मार गिराया गया है और यह बहुत बड़ी कामयाबी है।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सीरिया के एयर डिफेन्स सिस्टम ने बहुत अच्छी उपलब्धियां अर्जित की हैं और लाज़ेक़िया तथा तरतूस में स्थित रूस के एयर डिफ़ेन्स सिस्टम ने भी मिसाइलों को ध्वस्त किया है।
=========