मोहम्मद शमी वन-डे क्रिकेट में सबसे जल्दी 100 विकेट लेने वाले भारतीय तेज़ गेंदबाज़ बने

मोहम्मद शमी वन-डे क्रिकेट में सबसे जल्दी 100 विकेट लेने वाले भारतीय तेज़ गेंदबाज़ बने

Posted by

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वन-डे में विशेष उपलब्धि हासिल की। शमी ने नेपियर में खेले जा रहे पहले मैच में मार्टिन गप्टिल को क्लीन बोल्ड करके अपने 100 वन-डे विकेट पूरे किए। शमी वन-डे क्रिकेट में सबसे जल्दी 100 विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने अपने करियर के 56वें मैच में यह कमाल किया।

शमी ने टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इरफान पठान का रिकॉर्ड तोड़ा। पठान ने 59 वन-डे मैचों में विकेटों का शतक पूरा किया था। टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान वन-डे में सबसे जल्दी 100 विकेट लेने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 65 वन-डे में 100 विकेट पूरे किए थे।

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजित अगरकर और जवागल श्रीनाथ क्रमश: चौथे व पांचवें स्थान पर काबिज हैं। अगरकर ने 67 जबकि श्रीनाथ ने 68 मैचों में 100 वन-डे विकेट पूरे किए। शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वन-डे में अपने स्पेल के पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर 100वां विकेट चटकाया। उन्होंने शानदार इनस्विंग गेंद पर कीवी ओपनर मार्टिन गप्टिल को क्लीन बोल्ड किया।

इसके बाद अपने अगले और न्यूजीलैंड की पारी के चौथे ओवर में शमी ने मेजबान टीम को दूसरा करारा झटका दिया। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने कॉलिन मुनरो को क्लीन बोल्ड करके टीम इंडिया को बड़ी सफलता दिलाई। यह शमी के वन-डे करियर का 101वां विकेट रहा। बता दें कि पिछले साल शमी घरेलू समस्याओं से काफी बिखर गए थे। पत्नी के साथ विवाद के चलते वह काफी परेशान रहे।

हालांकि, शमी ने मैदान पर धमाकेदार वापसी की और अपनी निजी समस्याओं का असर क्रिकेट पर नहीं पड़ने दिया। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ संपन्न वन-डे सीरीज में शमी ने तीन मैचों में पांच विकेट झटके। अपने शानदार प्रदर्शन के चलते तेज गेंदबाज ने 2019 विश्व कप के लिए अपनी दावेदारी पेश की है।