क़तर ने AFC एशियन कप के फ़ाइनल में चार बार की चैम्पियन जापान को 3-1 से हराकर ख़िताब अपने नाम किया

क़तर ने AFC एशियन कप के फ़ाइनल में चार बार की चैम्पियन जापान को 3-1 से हराकर ख़िताब अपने नाम किया

Posted by

नई दिल्ली।क़तर ने शुक्रवार को खेले गए एएफसी एशियन कप के फाइनल में चार बार की चैम्पियन जापान को 3-1 से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। अपने स्टार स्ट्राइकर अलमोज अली के शानदार प्रयासों से कतर ने पहली बार एशियाई कप फुटबाल टूर्नामेंट का खिताब जीता। सूडान में जन्में अली ने खेल के 12वें मिनट में ही अपने कौशल का जोरदार नमूना पेश करके खूबसूरत गोल दागा। इसके बाद अब्दुलअजीज हातिम ने 27वें मिनट में गोल करके मध्यांतर तक कतर को 2-0 से आगे रखा।

कतर की तरफ से तीसरा गोल अकरम अफीफ ने 83वें मिनट में पेनल्टी पर किया। उसे यह पेनल्टी वीएआर तकनीक की मदद से मिली थी। इस बीच जापान की तरफ से एकमात्र गोल ताकुमी मिनामिनो ने 69वें मिनट में दागा। अली ने इस टूर्नामेंट में नौ गोल किये और वह किसी एक एशियाई कप में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बन गये हैं। यूएई ने अली को इस टूर्नामेंट में खेलने के लिये अयोग्य करार देने की अपील की थी लेकिन मैच से कुछ घंटे पहले उन्हें क्लीन चिट मिल गयी थी।

– इस टूर्नामेंट के फाइनल में जापान के दबदबे का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उसने अभी तक चार फाइनल में केवल एक गोल खाया है।

– ईरान को 3-0 से हराकर जापान एएफसी एशियन कप के फाइनल में पहुंचा था

– #इराक को हराकर क्वार्टर फाइनल में कतर

– भारत बहरीन से हारकर एएफसी एशियन कप से बाहर हो गया था

 

Tayyab Munir

@mtmmunir

Congrats to 🇶🇦 Qatar on winning the AFC Asian Cup, beating Japan🇯🇵 in the final 3-1. Before the tournament, people laughed at FC Barcelona and Spain legend Xavi Hernandez for predicting Qatar would win it.

https://www.youtube.com/watch?v=CuOYMjl6Bf0&t=199s