फ़्रांस : पुलिस का अमानवीय बर्ताव, प्रदर्शनकारी का हाथ कटा : वीडियो

फ़्रांस : पुलिस का अमानवीय बर्ताव, प्रदर्शनकारी का हाथ कटा : वीडियो

Posted by

फ़्रांस में सरकार विरोधी यलो जैकेट मूवमेंट के प्रदर्शनों में शामिल लोगों पर पुलिस के ग्रेनेड हमले में एक व्यक्ति का हाथ कट गया।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार फ़्रांसीसी राष्ट्रपति एमैनुल मैक्रां की सरकार के विरुद्ध तेरहवें सप्ताह प्रदर्शन उस समय तेज़ हो गये जब पुलिस ने नेश्नल एसेंबली के बाहर प्रदर्शन करने वालों पर रबड़ की गोलियां चलाईं और फ़्लशबॉल ग्रेनेड का धड़ल्ले से प्रयोग किया।

इस अवसर पर बहुत ही हृदय विदारक दृश्य देखने को मिला और पुलिस की ओर से दाग़े जाने वाले फ़्लैसबॉल ग्रेनेड के परिणाम में एक व्यक्ति हाथ कट गया। कहा जा रहा है कि पुलिस की ओर से प्रयोग किए जाने वाले फ़्लैशबॉल ग्रेनेड में 25 ग्राम विस्फोटक पदार्थ शामिल होता है। इस घटना की वीडियो सोशल मीडिया पर जारी होने के बाद फ़्रांस में पुलिस की हिंसा के विरुद्ध प्रदर्शनों में तेज़ी आ गयी।

फ़्रांसीसी पुलिस की ओर से प्रदर्शनकारियों के विरुद्ध इन हथियारों का प्रयोग ऐसे समय में किया जा रहा है कि जब मानवाधिकार संगठनों, सहायता संस्थाओं और विशेषज्ञों ने बारम्बार सचेत किया है कि इन हथियारों के प्रयोग के परिणाम में बहुत अधिक नुक़सान हो सकते हैं और यहां तक कि लोगों की मौत भी हो सकती है।

रिपोर्टों के अनुसार फ़्रांसीसी पुलिस के अमानवीय बर्ताव, रबड़ की गोलियों और फ़्लैशबॉल ग्रेनेड के प्रयोग के कारण अब तक 20 प्रदर्शनकारी अपनी आंखों से वंचित हो चुके हैं।