#एक और राफ़ेल : रूस के साथ भारत के #एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली सौदे में कोई सरकारी गारंटी नहीं है : एयर मार्शल चौधरी

#एक और राफ़ेल : रूस के साथ भारत के #एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली सौदे में कोई सरकारी गारंटी नहीं है : एयर मार्शल चौधरी

Posted by


भाषा, नई दिल्ली।वायुसेना के एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि रूस के साथ भारत के एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली सौदे में सरकारी गारंटी नहीं है क्योंकि रूस और अमेरिका जैसे देशों के साथ अंतरसरकारी समझौतों की प्रक्रिया पहले से सुचारू ढंग से जारी है।

अधिकारी ने यह बयान ऐसे समय दिया जब मीडिया में आई एक खबर को लेकर राजनीतिक विवाद पैदा हो गया है। इस खबर में कहा गया है कि फ्रांस के साथ विवादित राफेल लड़ाकू विमान सौदे में सरकारी गारंटी और भ्रष्टाचार रोधी जुर्माने से संबंधित कुछ अहम उपबंध कथित रूप से हटाकर भारत सरकार द्वारा इसमें छूट दी गई।

The Hindu

Verified account

@the_hindu
In the backdrop of revelations that the Union government had waived of guarantees and anti-corruption clauses for France in the #Rafaledeal, a senior IAF officer said there were no pacts even in deals with Russia.

The Hindu

Verified account

@the_hindu
With Russia, all defence companies are state-owned and deals are signed with their State corporation which does away with the need for sovereign guarantee.

Swarajya

Verified account

Not A Deal Breaker: No Sovereign Guarantee For Russian S-400 Missile Defence System Deal, IAF Officials Explain Why

विपक्षी दलों ने इन प्रावधानों को हटाने पर सवाल खड़े किये हैं जबकि सत्तारूढ भाजपा और सरकार ने भ्रष्टाचार के आरोपों को खारिज किया है। इस सप्ताह पोकरण रेंज में ‘वायु शक्ति 2019 कार्यक्रम को लेकर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल के जवाब में एयर मार्शल वी आर चौधरी ने कहा कि रूस के साथ एस-400 सौदे में कोई सरकारी गारंटी नहीं है।

वायुसेना के वाइस एयर चीफ मार्शल अनिल खोसला ने कहा कि हम रूस और अमेरिका से पहले भी कई हथियार खरीद चुके हैं। उन्होंने कहा कि रूस और अमेरिका के साथ अंतरसरकारी समझौते की प्रक्रिया पहले से ही सुचारू ढंग से जारी है। अन्य देशों के साथ हो सकता है यह पहले से जारी नहीं हो क्योंकि हो सकता है कि उनके साथ अंतरसरकारी समझौता पहला हो या बस शुरू ही हुआ हो।