टर्नर की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने चौथे वन-डे में टीम इंडिया को 4 विकेट की क़रारी शिकस्त दी

टर्नर की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने चौथे वन-डे में टीम इंडिया को 4 विकेट की क़रारी शिकस्त दी

Posted by

पीटर हैंड्सकॉम्ब (117) और एश्टन टर्नर (84*) की बेहतरीन पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को चौथे वन-डे में टीम इंडिया को 4 विकेट की करारी शिकस्त दी।

इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैचों की सीरीज में 2-2 की बराबरी कर ली है। सीरीज का पांचवां व अंतिम मुकाबला बुधवार को दिल्ली में खेला जाएगा।

मोहाली के पीसीए स्टेडियम में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और शिखर धवन के उम्दा शतक की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 359 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 14 गेंद शेष रहते छह विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। एश्टन टर्नर को तूफानी पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। टर्नर ने सिर्फ 43 गेंदों में पांच चौके और छह छक्के की मदद से नाबाद 84 रन बनाए।

विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत भारतीय टीम में वापसी करने वाले भुवनेश्वर कुमार ने बिगाड़ी। उन्होंने पारी के पहले ओवर की चौथी गेंद पर कंगारू कप्तान आरोन फिंच को क्लीन बोल्ड किया। फिंच खाता भी नहीं खोल सके।

Dibang

Verified account

@dibang

42वां ओवर, स्कोर 271/5 और लक्ष 359
जीत ही रहा था भारत
👉🏿 लेकिन टर्नर के मैच टर्न कर दिया (😉 ये लिख ही दिया)
टर्नर ने 43 गेंदों में ठोके 84* रन
हैंड्सकॉम्ब की पारी धवन के शतक पर भारी
भारत: 9 विकेट पर 358
ऑस्ट्रेलिया: 47.5 ओवर में 6 विकेट खोकर 359
लग रहा था 3-1, हुआ 2-2

जल्द ही जसप्रीत बुमराह ने शॉन मार्श (6) को बोल्ड करके कंगारू टीम को दूसरा तगड़ा झटका दिया। इसके बाद उस्मान ख्वाजा (91) और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 192 रन की साझेदारी की और कंगारू टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया।

ख्वाजा अपने शतक से 9 रन दूर थे कि तभी बुमराह ने उन्हें कुलदीप यादव के हाथों कैच आउट कराकर टीम इंडिया की वापसी कराई। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 99 गेंदों में सात चौके की मदद से 91 रन बनाए।

इसके बाद पीटर हैंड्सकॉम्ब ने अपने वन-डे करियर का पहला शतक पूरा किया। उन्होंने भुवनेश्वर कुमार द्वारा किए पारी के 35वें ओवर की पांचवीं गेंद पर एक रन लेकर सैकड़ा पूरा किया। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 92 गेंदों में 6 चौके और तीन छक्के की मदद से शतक पूरा किया।

हैंड्सकॉम्ब का साथ निभाने आए ग्लेन मैक्सवेल (23) लंबी पारी खेलने में सफल नहीं हुए और चाइनामैन कुलदीप यादव की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट होकर पवेलियन लौट गए। मैक्सवेल रिवर्स स्वीप शॉट खेलने से चूके और उन्हें अपना विकेट गंवा बैठे।

इसके बाद चहल ने टीम इंडिया को बड़ी सफलता दिलाई। उन्होंने हैंड्सकॉम्ब को राहुल के हाथों कैच आउट कराया। कंगारू बल्लेबाज ने 105 गेंदों में 8 चौके और तीन छक्के की मदद से 117 रन बनाए।

इसके बाद एश्टन टर्नर ने मैच ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में टर्न किया। उन्होंने एलेक्स कैरी (21) के साथ छठे विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी करके टीम इंडिया के मुंह से जीत छीन ली। टर्नर को ऋषभ पंत ने बड़ा जीवनदान दिया। उन्होंने चहल की गेंद पर टर्नर की स्टंपिंग का मौका गंवा दिया।

ऑस्ट्रेलिया जब जीत से दो रन दूर थी तब बुमराह ने कैरी को धवन के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद टर्नर ने ऑस्ट्रेलिया के लिए मैच विजयी रन बनाकर सीरीज बराबर की। टीम इंडिया की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को एक-एक सफलता मिली।

गब्बर-हिटमैन की आंधी में उड़ा ऑस्ट्रेलिया
इससे पहले शिखर धवन (143) और रोहित शर्मा (95) की शानदार बल्लेबाजी की दम पर टीम इंडिया ने मोहाली में खेले जा रहे चौथे वन-डे में ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 359 रन का लक्ष्य रखा। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 358 रन बनाए। कुलदीप यादव (1) और जसप्रीत बुमराह (6) क्रीज पर नाबाद रहे।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई, लेकिन 31वें ओवर की आखिरी गेंद पर झाय रिचर्डसन ने रोहित शर्मा को पीटर हैंड्सकॉम्ब के हाथों कैच आउट कराया।

रोहित ने 92 गेंदो में 7 चौके और दो छक्के की मदद से 95 रन की शानदार पारी खेली। दोनों बल्लेबाजों के बीच पहले विकेट के लिए 193 रनों की साझेदारी हुई। बता दें कि ‘हिटमैन’ ने 66 गेंदों में अपना 40वां वन-डे अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद टीम इंडिया को दूसरा झटका शिखर धवन के रूप में लगा। 37.4 ओवर में पैट कमिंस ने धवन को बोल्ड किया।

‘गब्बर’ ने 115 गेंदो में 18 चौके और तीन छक्के की मदद से 143 रन धुआंधार शतकीय पारी खेली। उन्होंने 97 गेंदों में 16वां अंतरराष्ट्रीय शतक पूरा किया। दूसरे विकेट के लिए धवन और केएल राहुल बीच दूसरे विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी हुई।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली चौथे वन-डे में कुछ खास कमाल नहीं कर पाए। कोहली (7) झाय रिचर्ड्स की बाहर जाती गेंद पर बल्ले का बाहरी किनारा लगा बैठे और गेंद सीधे विकेटकीपर कैरी के दस्तानों में चली गई। इसके बाद केदार जाधव (10), विजय शंकर (26) भुवनेश्वर (1) और युजवेंद्र चहल बिना खाता खोले आउट हो गए।

ऑस्ट्रेलिया गेंदबाजों में पैट कमिंस ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए। कमिंस ने 10 ओवर में 70 रन देकर 5 विकेट चटकाए। इसके अलावा झाय रिचर्ड्सन ने तीन और एडम जांपा ने एक विकेट हासिल किया।

टीम इंडिया का चौथा विकेट केएल राहुल (26) के रूप में गिरा। एडम जांपा की घूमती गेंद केएल राहुल के बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए विकेटकीपर कैरी के हाथों में चली गई। इसके बाद क्रीज पर उतरे ऋषभ पंत (36) ने टीम के स्कोर को तेजी से आगे बढ़ाने का काम किया। पंत पैट कमिंस की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में फिंच को अपना कैच थमा बैठे।

टॉस के बॉस बने विराट कोहली
इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। टीम इंडिया ने अपने प्लेइंग इलेवन में चार बदलाव किया है। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अंबाती रायुडू की जगह केएल राहुल, मोहम्म्द शमी की जगह भुवनेश्वर कुमार, एमएस धोनी की जगह ऋषभ पंत और रविंड्र जडेजा की जगह युजवेंद्र चहल को टीम में शामिल किया गया है।

वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में दो बदलाव किया है। कंगारू कप्तान ने मार्कस स्टोइनिस की जगह एश्टन टर्नर और नाथन लायन की जगह जैसन बेहरेनडोर्फ को प्लइंग इलेवन में जगह दी है।

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, ऋषभ पंत, केदार जाधव, विजय शंकर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार।

ऑस्ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, एश्टोन टर्नर, एलेक्स केरी, झाय रिचर्डसन, पैट कमिंस, जैसन बेहरेनडोर्फ, एडम जंपा।

 

https://www.youtube.com/watch?v=7CMAOB5lIFc