#Yucatan – मैं आपको समझा नहीं…कोई क्यूँ कर समझेगा?

#Yucatan – मैं आपको समझा नहीं…कोई क्यूँ कर समझेगा?

Posted by

24 अगस्त सन 1821 ईसवी को मैक्सिको स्पेन के अधिकार से स्वतंत्र हुआ था । मेक्सिको पॉच हज़ार वर्ष पुराना इतिहास रखता है । यह प्राचीन सभ्यताओं और संस्कृतियों का केंद्र रहा है। वर्ष 1518 ईसवी में स्पेन के लोग मैक्सिको पहुंचे और उन्होंने इस देश में आंतरिक मतभेद का लाभ उठाते हुए अपना अधिकार जमा लिया तथा बहुत से स्थानीय लोगों को मार डाला। वस्तुत: मैक्सिको अमरीका में स्पेन के प्रवेश का द्वार सिद्ध हुआ। लगभग तीन शताब्दियों तक मैक्सिको पर स्पेन का अधिकार रहा। 19वीं शताब्दी में स्पेन की शक्ति में कमी आने के साथ ही मैक्सिको की जनता का विद्रोह आरंभ हो गया और 1821 ईसवी में 24 फरवरी को यह देश स्वतंत्र हो गया।

संयुक्त राज्य मेक्सिको, सामान्यतः मेक्सिको के रूप में जाना जाता एक देश है जो की उत्तर अमेरिका में स्थित है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका के उत्तर।सीमा से लगा हुआ है । मेक्सिको लगभग 2 मिलियन वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है । मेक्सिको अमेरिका में पांचवा और दुनिया में 14 वां सबसे बड़ा स्वतंत्र राष्ट्र है । इसकी 11 करोड़ की अनुमानित जनसंख्या है । यह 11 वीं सबसे अधिक आबादी वाला देश है। मेक्सिको एक इकतीस राज्यों और एक संघीय जिला वाला राजधानी फेडरेशन है।

कुछ रोचक तथ्य –

1- मेक्सिको की 68 आधकारिक भाषाएं है, पर केवल स्पेनिश भाषा में सरकारी कामकाज़ किए जाते हैं ।

2. नमक के उत्पादन के मामले में मैक्सिको पहले नंबर पर है । यह देश हर साल औसतन 75 लाख टन नमक का उत्पादन करता है।

3. मेक्सिको से ही चॉकलेट, मक्की और मिर्च की शुरूआत हुई थी।

4 -पोपकोर्न आज से 9 हज़ार साल पहले मैक्सिको के आदिवासियों द्वारा खाया जाता था।

5. मेक्सिको की राजधानी मैकिस्को सिटी में हर रोज़ 1 लाख से भी ज्यादा टैक्सी / कारें चलती हैं।

6. साल 1913 में एक घंटे के अंदर मेक्सिको के तीन अलग-अलग राष्ट्रपति रहे। 33वें राष्ट्रपति मेडिरो के हटने के बाद 34वें राष्ट्रपति पेड्रो लैसक्यूरेन बने पर 26 मिनट के बाद ही उन्हें हटा दिया गया और उनके बाद मैकिस्को के 35 वें राष्ट्रपति क्युरेटा बने।

इस तरह से 34वें राष्ट्रपति पेड्रो लैसक्यूरेन के नाम दुनिया में सबसे कम समय (26 मिनट) तक राष्ट्रपति बने रहने का रिकार्ड़ है।

7. मेक्सिको का सबसे पुराना पेड़ लगभग 2 हज़ार साल पुराना है, जिसकी ऊँचाई 40 फुट है।

8′ मेक्सिको की पहली सभ्यता ओलमैक (Olmec) लगभग 1500 ईसा पूर्व से 400 ईसा पूर्व के बीच की है ।

9. दुनिया का सबसे छोटा ज्वालामुखी क्युस्कोमेट (Cuexcomate) मेक्सिको में स्थित है, इस ज्वालामुखी की ऊँचाई मात्र 13 मीटर और चौड़ाई महज 23 मीटर है। यह ज्वालामुखी अब सुप्त अवस्था में है और सैलानियों के के लिए खोल दिया गया है।

10. अमेरिका से मैकिस्को का 3201 किलोमीटर लंबा बॉर्डर लगता है, इस वजह से अमेरिका में होने वाली अवैध घुसपैठ ज्यादातर मेक्सिको से ही होती है जो दोनों देशों में विवाद का एक कारण होता है।

11. युकेटन (Yucatan) मेक्सिको का एक राज्य है, इसका यह नाम एक गलतफहमी की वजह से पड़ा। दरासल जब स्पेन के कुछ नाविक यहां आए तो उन्होंने यहां कि लोगों से पूछा, ” कि इस जगह का नाम क्या है?” इस पर एक व्यक्ति ने उत्तर दिया – ‘Yucatan’. Yucatan का मतलब होता है कि, ” मैं आपको समझा नहीं।” भाषा की समस्या थी । कोई क्यूँ कर समझेगा ?

समझ में ही नहीं आती है ‘जौक’ बात जिनकी
कोई जाने तो क्या जाने, कोई समझे तो क्या समझे?