#अमृतसर में तेज़ धमाकों की आवाज़ें सुनी जाने के बाद फैलने लगी कई तरह की अफ़वाहें

#अमृतसर में तेज़ धमाकों की आवाज़ें सुनी जाने के बाद फैलने लगी कई तरह की अफ़वाहें

Posted by

भारत के पंजाब के अमृतसर शहर में बुधवार रात एक से डेढ़ बजे के बीच दो तेज़ आवाज़ें सुनी जाने के बाद सोशल मीडिया पर कई तरह की अफ़वाहें फैलने लगी.

कई लोगों ने दो तेज़ धमाके सुनने के बारे में सोशल मीडिया पर लिखा. लेकिन पुलिस का कहना है कि शहर के किसी भी इलाक़े से किसी अनहोनी घटना की कोई रिपोर्ट नहीं है.

अमृतसर के पुलिस कमिश्नर एसएस श्रीवास्तव ने बीबीसी से कहा, “मैंने भी आवाज़ सुनी, लेकिन हमने पूरे शहर में पता करवाया है, कहीं से कोई रिपोर्ट नहीं है, ये सॉनिक बूम भी हो सकती हैं.”

शहर के सुल्तानविंड इलाक़े के पास रहने वाले गुर प्रताप सिंह टिक्का ने बीबीसी से बातचीत में तेज़ अवाज़ सुनने के बारे में बताते हुए कहा कि उन्हें ऐसा लगा जैसे उनका घर हिल गया हो.

स्वर्ण मंदिर के पास रहने वाले सुमित चावला ने भी तेज़ आवाज़ सुनने की बात बीबीसी से कही.

वहीं शहर के डिप्टी कमिश्नर शिव दुलार सिंह भुल्लर ने बीबीसी से कहा, “किसी तरह की अनहोनी घटना की रिपोर्ट पुलिस को नहीं मिली है. लोग सोशल मीडिया पर कई तरह की बातें लिख रहे हैं जिनकी पुष्टि नहीं की जा सकती है.”

अमृतसर के अतिरिक्त पुलिस कमिश्रनर (सिटी) जगजीत सिंह वालिया ने बीबीसी से कहा, “हमने वेरका, स्वर्ण मंदिर के आसपास का इलाक़ा, सुल्तानविंड, छरहाटा, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन के इलाक़े, बस स्टेंड के आसपास के इलाक़े और अन्य कई प्रमुख स्थानों से जानकारी मंगवाई है लेकिन कहीं से किसी घटना की कोई जानकारी नहीं है.”

पुलिस को किसी इलाक़े से इमरजेंसी नंबर पर भी किसी हादसे की कोई सूचना नहीं मिली है.

बावजूद इसके सोशल मीडिया पर कई लोग तेज़ आवाज़ें सुनने के बारे में लिख रहे हैं.

रात क़रीब 1.20 बजे से ही अमृतसर में रह रहे लोगों ने सोशल मीडिया पर दो तेज़ आवाज़ें सुनने के बारे में लिखना शुरू किया.

भारत-पाकिस्तान तनाव
अमृतसर, भारत और पाकिस्तान की सीमा के क़रीब स्थित एक अहम शहर है. हाल के दिनों में पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायु सेना के हमले के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ा हुआ है.

अमृतसर में तेज़ आवाज़ें सुने जाने को कई लोगों ने दोनों देशों के बीच तनाव से जोड़कर भी देखा. ये पहली बार नहीं है जब सीमा के पास स्थित किसी शहर को लेकर सोशल मीडिया पर चर्चा हुई है.

कुछ दिन पहले पाकिस्तान के सियालकोट में सैन्य कार्रवाई को लेकर भी सोशल मीडिया पर कई तरह की चर्चा हुई थी जो बाद में झूठी साबित हुईं थीं.

==============

रविंदर सिंह रोबिन
अमृतसर से, बीबीसी हिंदी के लिए

ANI

Verified account

@ANI
Jagjit Singh Walia, ADCP Amritsar on reports of loud bangs heard in the city: I appeal to the people to not believe in rumours on social media. Everything is okay, as per our information nothing has happened. #Punjab

 

Joher Siddiqui

रात 1.15 में पूरे अमृतसर ने 2 ब्लास्ट की तेज आवाज सुनी है। ट्विटर पर लगभग 1500 लोगों ने इसकी पुष्टि की है, लेकिन अभी तक पूरे अमृतसर में कहीं से किसी वारदात की ख़बर नहीं है।

बीबीसी के हवाले से अमृतसर पुलिस कप्तान ने भी कहा है, उन्होंने भी आवाज़ सुनी लेकिन कहीं से कोई इमरजेंसी की ख़बर नहीं है, कुछ लोग इसे फाइटर जेट के गुजरने पर सोनिक बूम होने का अंदाज़ा भी लगा रहे हैं।।

Atal Hind

@AtalHind
अमृतसर धमाकों की आवाज ?

GKM MEDIA

@GkmMedia
अमृतसर अांधी रात को धमाकों की आवाज़ से दहला

ab Kesari-Punjab

@KesariPunjab

आधी रात को धमाकों की आवाज से दहला अमृतसर