अज़ीम प्रेमजी अब तक 145,000 करोड़ रुपये दान कर चुके हैं

अज़ीम प्रेमजी अब तक 145,000 करोड़ रुपये दान कर चुके हैं

Posted by

भारत के प्रसिद्ध उद्योतिगप अज़ीम प्रेमजी की इस पहल से, प्रेमजी द्वारा परोपकार कार्य के लिए दान की गई कुल राशि 145,000 करोड़ रुपये (21 अरब डॉलर) हो गई है, जोकि “विप्रो लिमिटेड” के आर्थिक स्वामित्व का 67 प्रतिशत है।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, भारत के प्रसिद्ध आईटी दिग्गज और विप्रो के अध्यक्ष अज़ीम प्रेमजी ने 52,750 करोड़ रुपये (7.5 अरब डॉलर) बाज़ार मूल्य के शेयर दान कर दिए हैं। प्रेमजी ने जो राशि दान की है वह विप्रो लिमिटेड की 34 प्रतिशत हिस्सेदारी है। उनके फाउंडेशन ने बयान जारी करके कहा है कि इस पहल से, प्रेमजी द्वारा परोपकार कार्य के लिए दान की गई कुल रकम 145,000 करोड़ रुपये (21 अरब डॉलर) हो गई है, जोकि विप्रो लिमिटेड के आर्थिक स्वामित्व का 67 प्रतिशत है। प्रेमजी की संस्था द्वारा जारी बयान में कहा गया, “अज़ीम प्रेमजी” ने अपनी निजी संपत्तियों का अधिक से अधिक त्याग कर और धर्माथ कार्य के लिए उसे दान देकर परोपकार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता बढ़ाई है, जिससे अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन के परोपकार कार्यो को सहयोग मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि फोर्ब्स द्वारा हाल ही में जारी की गई दुनिया के अरबपतियों की सूची में विप्रो के चेयरमैन अज़ीम प्रेमजी 22.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ इस सूची में 36 वें स्थान पर थे। वहीं भारत के सबसे अमीर व्यक्ति “मुकेश अंबानी” दुनिया के अरबपतियों की सूची में भी आगे बढ़ रहे हैं। फोर्ब्स की दुनिया के अरबपतियों की सूची में वह छह पायदान की छलांग लगाकर 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस सूची में “जेफ बेजोस” हालांकि, इस बार भी पहले स्थान पर बने हुए हैं, उनके बाद “बिल गेट्स” और “वारेन बफेट” का स्थान है। बेजोस की संपत्ति पिछले एक साल में 19 अरब डॉलर बढ़कर 131 अरब डालर हो गई। (