‘बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ’ के नाम पर फ़र्ज़ीवाड़ा

‘बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ’ के नाम पर फ़र्ज़ीवाड़ा

Posted by

Sagar PaRvez
=============

जंगलराज UP-कानपुर : शहर में ‘बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ’ के नाम पर फर्जी योजना के तहत कुछ ठगों ने 2 लाख रुपये दिलाने के नाम पर लाखों फॉर्म बेच दिए। इस योजना का लाभ लेने के लिए हजारों की संख्या में महिलाओं और छात्राओं ने दिल्ली के एक पते पर डाकघर से फॉर्म की रजिस्ट्री भी कर दी। इस फर्जीवाड़े का खुलासा तब हुआ जब जिलाधिकारी व जिला प्रोबेशन अधिकारी ने इस तरह की कोई भी योजना न होने की बात कही। इसके बाद भी आज सैकड़ों की संख्या में लोग डाकघर अपना फॉर्म जमा करने पहुंचे, जहां डाक विभाग की अधिकारियो ने फॉर्म फर्जी होने की बात बताकर लोगों को वापस किया जिस पर डाकघर में कुछ लोगों ने हंगामा भी किया। जिसकी सूचना पर पुलिस पहुंची और लोगों को समझा कर शांत किया।

पीड़ित छात्रा ने क्या कहा
फर्जी फॉर्म लेकर कल्याणपुर से आयी इंटर की छात्रा प्रिया ने बताया की उसको पता लगा था की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत प्रधानमंत्री कार्यालय से एक योजना शुरू की गयी है, जिसमें 8 से 32 वर्ष तक की बेटियों को 2 लाख रुपये दिए जाने थे। इसका फॉर्म वह कचहरी की एक शुक्ला फोटो स्टूडियो व फॉर्म वाली दुकान से लायी थी, जोकि उसमें दिए गए दिल्ली के पते पर भरकर भेजे हैं, लेकिन अब पता लगा है की यह फॉर्म फर्जी है। साथ ही अमित गुप्ता नाम के युवक ने बताया की उसकी माता जी भी 2 फॉर्म शुक्ला फोटो वाले के यहां से लेकर भरकर दी हैं, यह शुक्ला फोटो कॉपी वाले ने ही हजारो फॉर्म बेचे हैं, जिसकी शिकायत अधिकारियों से की है।

लोगों ने किया हंगामा
डाकघर में सैकड़ों की भीड़ फर्जी फॉर्म जमा करने पहुंची जिसकी सूचना अधिकारियों के पास होने पर डाक विभाग के चीफ पोस्ट मास्टर ने सभी को वह फॉर्म फर्जी होने की बात बताई और लोगों को वापस जाने के लिए कहा, जिस पर कुछ महिलाओं ने हंगामा भी किया। इसकी सूचना पर पुलिस फोर्स पहुंची और लोगो को शांत कराया।इस मामले पर अधिकारियो द्वारा फर्जी फॉर्म छपवाकर बेचने वाले पर अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की है।