चीन : बस में आग लगने से 26 लोगों की मौत, बीते 3 दिनों में दो बड़ी घटनाओं से पूरा चीन शोक में डूबा

चीन : बस में आग लगने से 26 लोगों की मौत, बीते 3 दिनों में दो बड़ी घटनाओं से पूरा चीन शोक में डूबा

Posted by

चीन में बीते 3 दिनों में दो बड़ी घटनाओं से पूरा चीन शोक में डूब गया है। बुधवार देर रात जहां एक रासायनिक संयंत्र में भीषण विस्फोट होने के कारण 64 लोगों की मौत हो गई, तो वहीं शुक्रवार को चीन के हुनान प्रांत में एक बस में आग लगने से 26 लोगों की मौत हो गई है।

प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार चीन के शहर यानचेंग में अब तक का सबसे भीषण औद्योगिक हादसा हुआ है। केमिकल प्लांट में हुए ब्लास्ट में मरने वालों की संख्या बढ़कर 64 हो गई है। जबकि हादसे के बाद अब भी 24 लोग लापता है। विस्फोट की वजह से 34 लोगों की हालत अब भी गंभीर बनी हुई है, जबकि 73 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। बताया जा रहा है की इस हादसे में कुल 640 लोग घायल हुए हैं। वहीं दूसरी ओर चीन के ही हुनान प्रांत में हाइवे पर यात्रियों से भरी एक बस में आग लग गई, इस दुर्घटना में 26 लोगों की जलने से मौत हो गई, जबकि 28 लोग बुरी तरह से घायल हो गए। बता दें कि घायल लोगों में 5 की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है।

इससे पहले चीन के यानचेंग शहर में स्थित एक केमिकल प्लांट में हुए भीषण धमाके को चीन में हालिया दिनों में हुई दुर्घटनाओं में अब तक की सबसे बड़ी दुर्घटना बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि केमिकल प्लांट में हुआ धमाका 3.0 तीव्रता के भूकंप के बराबर था। धमाका इतना तेज़ था कि आस पास की कई इमारते ध्वस्थ हो गईं। इससे पहले साल 2015 में तियानजीन के बंदरगाह के पास बड़ा धमाका हुआ था जिसमें 173 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं पांच दिवसिय यूरोप दौरे पर गए चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग ने राहत बचाव के लिए हर संभव मदद का आदेश दिया है। अब तक तीन हज़ार मज़दूरों और करीब एक हज़ार स्थानीय लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। चीन के आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय के मुताबिक़ घटना स्थल से 88 लोगों को सुरक्षित बचाया गया है।