फ़िनलैंड : संसदीय चुनाव में सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ने बाज़ी मारी

फ़िनलैंड : संसदीय चुनाव में सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ने बाज़ी मारी

Posted by

फ़िनलैंड की सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ने देश में होने वाले संसदीय चुनाव में बढ़त बना ली है।

अमरीकी समाचार एजेन्सी एसोशिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार सोशल डेमोक्रेटिक ने फ़िनलैंड की 200 सीटों में से 40 सीटें हासिल कर ली हैं। ज्ञात रहे कि फ़िनलैंड में होने वाले चुनाव, यूरोपीय संघ से संबंधित क़ानून निर्माण के हवाले से होने वाले चुनाव से 6 सप्ताह पहले आयोजित किए गये।

इससे पहले फ़िनलैंड में आम चुनाव में सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी की सफलता की ही संभावना व्यक्त की जा रही थी। फ़िनलैंड के लगभग 15 लाख नागरिक एक सप्ताह में एडवांस वोटिंग द्वारा अपना वोट कास्ट कर चुके हैं।

चुनाव से जुड़ी यह चर्चा अधिक महत्व रखती है कि क्या अगली सरकार, वर्तमान प्रशासन की भांति सार्वजनिक ख़र्चे में कमी को जारी रखेगी या नहीं।

जनमत के अनुसार फ़िनलेंड में विपक्षी दल सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी के लगभग 2 प्रतिशत प्वाइंट से जीतने की संभावना अधिक है। सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी, सत्ताधारी गठबंधन की ओर से साधारण नीतियों को समाप्त करने का संकल्प रखती है।

फ़िन्ज़ पार्टी ने चुनाव अभियान में एमिग्रेश्न और जलवायु परिवर्तन पर ध्यान केन्द्रित किया है। उन्होंने एमिग्रेश्न पर ध्यान केन्द्रित करते हुए जनता को कुछ सीमाओं के लिए वोट देने की मांग की है।

फ़िनलैंड में सरकार आम तौर पर तीन या चार पार्टियों के गठबंधन पर आधारित होती है, अधिकतर वोट हासिल करने वाली पार्टी सरकार बनाने के लिए वार्ता करेगी।