#AsiaCup2018 : टीम इंडिया ने पाकिस्तान को हराया : शिखर धवन 114 और रोहित शर्मा 111 के शानदार शतक

Posted by

एशिया कप की दो बड़ी टीमें आमने सामने हों वह भी भारत और पकिस्तान तो फिर उस मैच मज़ा ही अलग हो जाता है|

शिखर धवन (114) और रोहित शर्मा (111) की शानदार शतकीय पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने रविवार को पाकिस्तान को हराकर एशिया कप के फाइनल में जगह पक्की की। दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए एशिया कप के सुपर-4 मुकाबले में टीम इंडिया ने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को 9 विकेट से करारी शिकस्त दी।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान ने निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 237 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया ने 63 गेंदें शेष रहते ही 1 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। शिखर धवन को इस मुकाबले में शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने 100 गेंदों में 16 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 114 रन शानदार शतकीय पारी खेली।

पाकिस्तान द्वारा मिले 238 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को शिखर धवन और कप्तान रोहित शर्मा की जोड़ी ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई। मगर 34वें ओवर की तीसरी गेंद टीम इंडिया को शिखर धवन के रूप में पहला झटका लगा। वह रन आउट हो गए। उन्होंने 100 गेंदों में 16 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 114 रन शानदार शतकीय पारी खेली। पहले विकेट के लिए उन्होंने रोहित शर्मा के साथ मिलकर 210 रन की बेहतरीन साझेदारी की।ओपनर के रूप में एशिया कप की यह दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है

इससे पहले शोएब मलिक (78) की बेहतरीन पारी के दम पर पाकिस्तान ने एशिया कप में टीम इंडिया के खिलाफ निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 237 रन बनाए। टीम इंडिया को यह मैच जीतने के लिए 238 रन बनाने होंगे। गौरतलब है कि इससे पहले पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था।

मैच में पाकिस्तान को पहला झटका ओपनर बल्लेबाज इमाम-उल-हक के रूप में लगा। युजवेंद्र चहल की गेंद पर अंपायर द्वारा एलबीडब्ल्यू आउट नकारे जाने के बाद रोहित शर्मा ने रिव्यू मांगा जिसके बाद इमाम (10) एलबीडब्ल्यू आउट ठहराए गए।

भारत बनाम पाकिस्तान
इसके बाद टीम इंडिया के चाइनामैन कुलदीप यादव ने पाकिस्तान के दूसरे ओपनर फखर जमाम (31) को क्रीज से चलता किया। कुलदीप ने फखर जमान को एलबीडबल्यू आउट कर दूसरा झटका दिया। पाकिस्तान को तीसरा और सबसे बड़ा झटका रविंद्र जडेजा के पहले ओवर में लगा। जडेजा के 16वें ओवर में बाबर आजम (9) रन चुराने के चक्कर में युजवेंद्र चहल के हाथों रन आउट हो गए।

इसके बाद क्रीज पर कप्तान सरफराज अहमद का साथ देने उतरे शोएब मलिक ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए चौथे विकेट के लिए 107 रन की साझादारी की। लेकिन कुलदीप यादव के 8वें ओवर में सरफराज एक खराब शॉट खेलकर अपना कैच कप्तान रोहित शर्मा को थमा बैठे। सरफराज ने 66 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 44 रन की कीमती पारी खेली।

इसके बाद क्रीज पर बल्लेबाजी करने उतरे आसिफ अली ने अर्धशतक पूरा कर चुके शोएब मलिक का साथ देते हुए स्कोरबोर्ड को आगे बढ़ाया और 38 रन की साझेदारी की। लेकिन बुमराह की बाहर जाती गेंद पर बल्ला लगाने के चक्कर में वह विकेटकीपर धोनी को अपना कैच थमा बैठे। मलिक ने 90 गेंदों का सामना करते हुए चार चौकों और दो छक्कों की मदद से शानदार 78 रन की पारी खेली।

शोएब मलिक के बाद टीम इंडिया के सामने पाकिस्तान की ढाल बनकर खड़े आसिफ अली भी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं सके। असिफ (30) को स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने क्लीन बोल्ड कर पाकिस्तान के छठे विकेट का पतन किया। आसिफ ने इस पारी में एक चौका और दो शानदार छक्के लगाए।

भारत बनाम पाकिस्तान
इससे पहले पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। बता दें कि टीम इंडिया ने इस मुकाबले में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। वहीं पाकिस्तान ने अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। हैरिस सोहेल और उस्मान खान की जगह मोहम्मद आमिर और शादाब खान को टीम में शामिल किया गया है।

गौरतलब है कि एशिया कप में टीम इंडिया ने अपने दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान को 8 विकेट से धूल चटाई थी। ऐसे में पाकिस्तान पर टीम इंडिया को हराकर एशिया कप में वापसी करने का दबाव भी होगा। अब सुपर फोर में खेले जा रहे इस मुकाबले में दोनों टीमें फाइनल के लिए अपनी प्रबल दावेदारी को साबित करने मैदान पर उतरेगी। हालांकि गेंदबाजी से लेकर बल्लेबाजी में अब तक पाकिस्तान बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं कर सका है।

इस प्रकार हैं दोनों टीमें:
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उप कप्तान), अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा।

पाकिस्तान: सरफराज अहमद (कप्तान), आसिफ अली, बाबर आजम, फखर जमान, हसन अली, इमाम-उल-हक, मोहम्मद आमिर, शादाब खान, शोएब मलिक, शाहीन अफरीदी, मोहम्मद नवाज।