FIFA World 🏆 2018 : फ्रांस ने अर्जेंटीना को 4-3 से हराया, मेसी का सपना टूटा : देखें वीडियो

Posted by

फीफा विश्व कप 2018 में फ्रांस ने अर्जेंटीना को 4-3 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। इस हार के साथ अर्जेंटीना का विश्व कप 2018 का सफर यही खत्म हुआ। शनिवार को खेले गए इस मुकाबले में फ्रांस ने फीफा का इतिहास बदल दिया, यह पहला मौका होगा जब वह अर्जेंटीना को हराने में कामयाब हो पाया हो।

विश्व कप की शुरूआत से पहले अर्जेंटीना और फ्रांस दोनों को खिताब का दावेदार माना जा रहा था। इस हार के साथ मेसी का अपनी टीम को विश्व विजेता बनाने का सपना भी अधूरा रह गया। नॉकआउट राउंड का यह पहला मैच जबरदस्त उतार-चढ़ाव भरा रहा।

कभी फ्रांस आगे होता तो अर्जेंटीना आगे हो जाता फिर फ्रांस बराबरी कर मैच में दोबारा अपनी पकड़ बना लेता। इस मैच ने विेंटेज विश्व कप के किसी भी हाई स्कोरिंग मुकाबले की याद दिला दी। फ्रांस के लिए आज टीनएज खिलाड़ी म्बाप्पे स्टार बनकर उभरे। उन्होंने न सिर्फ 2 अहम गोल दागे बल्कि टीम के लिए एक पेनल्टी भी बनाई, जिसे ग्रीजमैन ने भुनाया।

2 बार की वर्ल्ड चैंपियन टीम अर्जेंटीना को फीफा वर्ल्ड कप के नॉकआउट राउंड के पहले मुकाबले में फ्रांस के हाथों 3-4 से शिकस्त झेलनी पड़ी। इस हार के साथ ही स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी की टीम का सफर वर्ल्ड कप के नॉकआउट चरण में थम गया और फ्रांस ने क्वॉर्टर फाइनल में जगह बना ली। हार के बाद मेसी सिर झुकाए स्टेडियम में नजर आए।

मैच का पहला गोल 13वें मिनट में मिली पेनल्टी से आया। फ्रांस के ग्रीजमैन ने इस मौके को भुनाते हुए यूरोपियन टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। पिछली बार की रनर अप टीम अर्जेंटीना ने फिर तेजी दिखाते हुए 41वें मिनट में बराबरी की। यह गोल एंजल डि मारिया ने जमाया।

हाफ टाइम तक स्कोर 1-1 से बराबर रहा लेकिन हाफ टाइम के 3 मिनट बाद ही अर्जेंटीना के लिए मेसी ने कमाल किया। उन्होंने शानदार बॉल बनाई, जिस पर गोल मारते हुए मेर्काडो ने अर्जेंटीना को खेल में बढ़त दिला दी। लेकिन 9 मिनट बाद ही फ्रांस ने भी स्कोर बराबर कर दिया। बेंजामिन पवार्ड ने 57वें मिनट में गोल दागा।

म्बापे ने फिर अपना जलवा दिखाया और 64वें मिनट में शानदार गोल कर फ्रांस को 3-2 से आगे कर दिया। 4 मिनट बाद अपना दूसरा गोल दागते हुए उन्होंने फ्रांस को 4-2 से आगे कर दिया। हालांकि एगुएरो ने एक्स्ट्रा टाइम में गोल से हार का अंतर कम किया लेकिन अंत में 4-3 से जीत फ्रांस को मिली।

41 मिनट: डी मारियो के गोल से अर्जेंटीना ने की मैच में वापसी। एंजेल डी मारिया ने एक बेहतरीन लॉन्ग रेंजर का प्रदर्शन किया। इसे अगर टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ गोल कहा जाए तो गलत नहीं होगा। 30 यार्ड से लिए गए इस शॉट को देखकर हर कोई मुग्ध है। गोलकीपर लोरिस के पास इस टॉप कॉर्नर शॉट का कोई जवाब नहीं था।

अर्जेंटीना की एक और बड़ी भूल

19 मिनट: यहां लग रहा है कि फ्रांस को एक और पेनल्टी मिलने वाली है। अर्जेंटीना खिलाड़ी टैग्लियाफिको ने डी के ठीक सामने म्बाप्पे को एक बार फिर गिराया गया। करीबी फासले यह फाउल पेनल्टी होते-होते फ्री किक में बदली। अर्जेंटीना के लिए परेशानी बढ़ती जा रही हैं। एक और यलो कार्ड दिखाया गया। खेल के शुरुआती 20 मिनट में ही उसके दो खिलाड़ी बुक हो चुके हैं।

अर्जेंटीना: अरमानी, मेर्काडो, ओटामेंडी, रोहो, टैग्लियाफिको, एंजो, मस्चेरानो, बनेगा, मेसी, हिग्वाइन, पावोन

फ्रांस: लोरिस, सिडिबे, वरान, उमतिति, हर्नांडेज, कांटे, पोग्बा, मतुईडी, म्बाप्पे, ग्रीजमैन, जिरू

=========