#IndonesiaEarthQuake : भूकंप से हर ओर तबाही ही तबाही, 347 लोगों की मौत, डेढ़ लाख बेघर : देखें वीडियो

Posted by

इंडोनेशिया के लोम्बोक द्वीप में 6.9 तीव्रता से आए भूकंप के बाद, इस इलाक़े के लोगों में अभी भी इतना भय है कि वे पहाड़ियों पर आश्रय लिए हुए हैं। सुनामी के डर से जहां स्थानीय लोग डरे हुए हैं वहीं पर्यटकों से भरे रहने वाले इस तटीय क्षेत्र में अब सन्नाटा पसरा हुआ है।

प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, इंडोनेशिया के लोम्बोक द्वीप में आए विनाशकारी भूकंप में मरने वालों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक़, अब तक बचाव कर्मियों ने 347 लोगों के हताहात होने की पुष्टि कर दी है, जबकि घायलों की संख्या हज़ारों में पहुंच गई है और बेघर होने वालों की संख्या डेढ़ लाख पार कर गई है। स्थानीय प्रशासन का कहना है कि स्थानीय लोगों के दिलों में भूकंप का इतना भय पैदा हो गया है कि वे पडाड़ों से नीचे उतर ही नहीं रहे हैं, जबकि लोम्बोक द्वीप जो सैलैनियों के लिए बेहतरीन स्थान माना जाता है अब भूकंप और सुनामी के डर के कारण हर ओर सन्नाटा पसरा हुआ है।

लोम्बोक द्वीप के स्थानीय प्रशासन के अनुसार, भूकंप ग्रस्त इलाक़ों में मलबा हटाने का काम युद्ध स्तर पर जारी है। स्थानीय प्रशासन का कहना है कि जैसे-जैसे भूकंप से तबाह हुए मकानों के मलबों को हटाया जा रहा है वैसे-वैसे इस विनाशकारी भूकंप में मरने वालों की संख्या में वृद्धि की संभावनाएं भी बढ़ती जा रही हैं। इस बीच लोम्बोक द्वीप में विदेशी सैलानियों से भरी दो नौकाओं को सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया है।

==========

========