#IPL 2018 : सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को हराया

Posted by

शिखर धवन (77*) और गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) ने सोमवार को राजस्थान रॉयल्स को 25 गेंदें शेष रहते 9 विकेट के बड़े अंतर से हराया और आईपीएल 2018 में अपने अभियान की विजयी शुरुआत की।

हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स ने पहले बल्लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 125 रन बनाए। जवाब में एसआरएच ने 15.5 ओवर में एक विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

शिखर धवन को 57 गेंदों में 13 चौको और एक छक्के की मदद से नाबाद 77 रन की पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया।

126 रन के आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की शुरुआत अच्छी नहीं रही। जयदेव उनाडकट ने ऋद्धिमान साहा (5) को लाफलिन के हाथों कैच आउट कराया।

इसके बाद शिखर धवन ने आक्रामक रुख अपनाया और राजस्थान के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने मैदान के चारों कोनों में शॉट घुमाए। उन्होंने बेन स्टोक्स द्वारा किए पारी के 10वें ओवर की पहली गेंद पर चौका जमाकर फिफ्टी पूरी की। उन्होंने 33 गेंदों में 9 चौको और एक छक्के की मदद से पचासा पूरा किया।

धवन को कप्तान केन विलियमसन का अच्छा साथ मिला। दोनों ने राजस्थान के गेंदबाजों को सफलता हासिल करने का कोई मौका नहीं दिया। धवन-विलियमसन ने 121 रन की अविजित साझेदारी की और हैदराबाद की जीत पर मुहर लगाई। विलियमसन ने 35 गेंदों में तीन चौको और एक छक्के की मदद से नाबाद 36 रन बनाए। राजस्थान की तरफ से जयदेव उनाडकट को एकमात्र सफलता मिली।

इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के दम पर राजस्थान रॉयल्स को कम स्कोर पर रोक दिया। रॉयल्स ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 125 रन बनाए। राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत खराब रही। ओपनर डार्सी शॉर्ट (4) रनआउट हो गए। पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद अजिंक्य रहाणे (13) ने संजू सैमसन (49) के साथ दूसरे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी की और रॉयल्स को 50 रन के पार लगाया।

सिद्धार्थ कौल ने सातवें ओवर में रहाणे को डीप स्क्वायर लेग में राशिद खान के हाथों कैच आउट कराकर इस खतरनाक होती साझेदारी को तोड़ा। जल्द ही स्टानलेक ने बेन स्टोक्स (5) को कप्तान विलियमसन के हाथों कैच आउट कराकर रॉयल्स को तीसरा झटका दिया।

इसके बाद सैमसन ने राहुल त्रिपाठी (17) के साथ चौथे विकेट के लिए 29 रन की साझेदारी की ही थी शाकिब ने रॉयल्स को एक ओवर में दो तगड़े झटके दिए। शाकिब ने पारी के 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर त्रिपाठी को लांग ऑन पर मनीष पांडे के हाथों कैच आउट कराया। फिर पांचवीं गेंद पर उन्होंने सैमसन को राशिद खान के हाथों की शोभा बनाकर रॉयल्स को बैकफुट पर धकेल दिया। सैमसन ने 42 गेंदों में 5 चौको की मदद से 49 रन बनाए। के गौतम को सिद्धार्थ कौल ने खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया और क्लीन बोल्ड करके मैच में अपना दूसरा विकेट लिया।

राशिद खान ने फिर कमाल की गेंद पर जोस बटलर (6) को क्लीन बोल्ड कर दिया। श्रेयस गोपाल (18) को भुवनेश्वर कुमार ने अपने स्पेल की अंतिम गेंद पर पठान के हाथों कैच आउट कराया। जयदेव उनाडकट को ऋद्धिमान साहा ने बेहतरीन रनआउट किया। SRH की तरफ से शाकिब अल हसन और सिद्धार्थ कॉल ने दो-दो विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार, बिली स्टानलेक और राशिद खान को एक-एक सफलता मिली।

टीमें:
सनराइजर्स हैदराबाद: केन विलियमसन, शिखर धवन, मनीष पांडे, दीपक हूडा, युसूफ पठान, शाकिब अल हसन, ऋद्धिमान साहा, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, बिली स्टानलेक, सिद्धार्थ कौल।

राजस्थान रॉयल्स: अजिंक्य रहाणे, डार्सी शॉर्ट, बेन स्टोक्स, संजू सैमसन, राहुल त्रिपाठी, जोस बटलर, के गौतम, श्रेयस गोपाल, धवल कुलकर्णी, जयदेव उनाडकट, बेन लाफलिन।