#WorldCupFinal : अब तक फ्रांस ने क्रोएशिया पर 3-1 से बढ़त बनाई

Posted by

मॉस्को (रूस)| 21वें फुटबॉल वर्ल्ड कप फाइनल में हाफटाइम तक फ्रांस ने क्रोएशिया पर 3-1 से बढ़त बना ली है। यहां के लुझनिकी स्टेडियम में खेले जा रहे फाइनल में क्रोएशिया के स्ट्राइकर मारियो मांजुकिच ने 18वें मिनट में आत्मघाती गोल किया। ये इस विश्व कप का 12वां आत्मघाती गोल रहा। इससे फ्रांस आगे हो गया, लेकिन क्रोएशिया के पेरिसिच ने 28वें मिनट में गोल कर अपनी टीम को बराबरी पर ला दिया। क्रोएशिया ने इस वर्ल्ड कप के लगातार चौथे नॉकआउट मैच में पिछड़ने के बाद वापसी की। हालां कि, मैच ज्यादा देर बराबरी पर नहीं। फ्रांस के एंटोनी ग्रीजमैन ने 38वें मिनट में पेनल्टी पर गोलकर टीम को दोबारा आगे कर दिया। यह गोल भी क्रोएशिया की गलती से हुआ। क्रोएशिया के पेरिसिच की हैंडबॉल पर फ्रांस को पेनल्टी का मौका मिला।

वर्ल्ड कप फाइनल में वीएआर के जरिए पहली पेनल्टी दी गई। ये इस विश्व कप की 29वीं पेनल्टी है। इसमें 22 बार गेंद गोलपोस्ट में समाई। फ्रांस के ग्रीजमैन ने इस वर्ल्ड कप का चौथा गोल किया, जिसमें तीन गोल पेनल्टी पर ही हुए। अब वे सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो, बेल्जियम के रोमेलु लुकाकू और रूस के डेनिस चेरीशेव की बराबरी पर आ गए हैं। सबसे ज्यादा छह गोल इंग्लैंड के हैरी केन के नाम हैं, जो गोल्डन बूट के दावेदार हैं।

फ्रांस कभी कान्टे और पोग्बा के रहते नहीं हारा: फ्रांस की टीम में आज एनगोलो कान्टे और पॉल पोग्बा दोनों शामिल हैं। इन दोनों के टीम में रहते फ्रांस ने 18 मैच खेले जिसमें 14 में जीत हासिल की। चार मैच बराबरी पर छूटे। किलियन एम्बाप्पे फ्रांस के लिए फाइनल मैच खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने। वे इस मामले में दुनिया के तीसरे युवा खिलाड़ी हैं।

फाइनल खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी

खिलाड़ी देश उम्र साल
पेले ब्राजील 17 साल 249 दिन 1958
गुइसेप्पे बर्गोमी इटली 18 साल 201 गिन 1982
किलियन एम्बाप्पे फ्रांस 19 साल 207 दिन 2018
टीमें:

फ्रांस (शुरुआती एकादश): हुगो लोरिस (गोलकीपर), बेंजामिन पवार्ड, रफाएल वरान, सैमुअल उम्तीती, पॉल पोग्बा, एंटोनी ग्रीजमैन, ओलिवर गिरूड, एनगोलो कान्टे, मतुइदी, हर्नांडेज।

क्रोएशिया (शुरुआती एकादश):डेनियल सुबासिच, वर्साल्को, स्ट्रिनिच, पेरिसिच, रकिटिच, मोड्रिच, ब्रोजोविच, मांजुकिच, रेबिच, विदा।

मैच देखने पहुंचे तीन देशों के राष्ट्रपति: फाइनल मैच देखने के लिए फीफा अध्यक्ष इन्फैंटिनो के साथ तीन देशों के राष्ट्रपति भी मौजूद हैं। इनमें रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतीन, फ्रांस के इमैनुएल मैक्रो और क्रोएशिया की राष्ट्रपति कोलिंदा ग्राबर-कितारोविच उपस्थित हैं। समापन समारोह में अभिनेता विल स्मिथ और गायक निक जैम ने परफॉर्मेंस दी। वहीं जर्मनी के पूर्व कप्तान फिलिप लाम विश्व कप ट्रॉफी लेकर मैदान में आए।