दुनिया

अमरीका की मिसाइल प्रतिरक्षा प्रणाली इस समय दयनीय स्थति में है : बोल्टन की स्वीकारोक्ति

अमरीका के भूतपूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने यह बात स्वीकार की है कि देश की मिसाइल प्रतिरक्षा प्रणाली इस समय दयनीय स्थति में है।

डोनाल्ड ट्रम्प के काल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जाॅन बोल्टेन कहते हैं कि अमरीका की ABM मिसाइल रक्षा प्रणाली, बैलिस्टिक मिसाइल के हमलों का मुक़ाबला करने में सक्षम नहीं है। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार से यह प्रणाली, चीन और रूस की धमकियों का मुक़ाबला करने में भी किसी योग्य नहीं है।

जाॅन बोल्टन ने अमरीका की मिसाइल रक्षा प्रणाली की स्थति को मज़बूत करने की ज़रूरत पर बल दिया। अमरीका के भूतपूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने ईरान द्वारा पहली हाईपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइल विकसित करने और उत्तरी कोरिया द्वारा बार-बार मिसाइलों का परीक्षण करने जैसे विषयों की ओर संकेत करते हुए कहा कि एसे समय में कि जब हमारे प्रतिद्वदवी, हाइपरसोनिक मिसाइल तथा अन्य ख़तरनाक तकनीक विकसित कर रहे हैं, एसे में संयुक्त राज्य अमरीका की मिसाइल प्रतिरक्षा प्रणाली दयनीय स्थति में है।

उल्लेखनीय है कि आईआरजीसी के एयर स्पेस कमांडर ब्रिगेडियर जनरल अमीर अली हाजीज़ादे ने गुरूवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि स्वदेशी आधुनिक हाइपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइल के बनाए जाने की घोषणा की थी जिसकी गति बहुत तेज़ है। जनरल हाजीज़ादे ने बताया कि इस मिसाइल की एक विशेषता यह है कि वह बहुत तेज़ी से आगे बढ़ते हुए अपना रास्ता बदल सकती हैं जिसकी गति को ट्रैक करना मुश्किल काम है।