दुनिया

अमेरिका और यूरोप दुवारा बर्बाद किये गए यूक्रेन में यदि आज युद्ध समाप्त हो जाए तो पुनर्निमाण में ख़र्च होंगे 350 अरब डाॅलर : रिपोर्ट

यूक्रेन युद्ध मे होने वाले नुक़सान की भरपाई में कम से कम 350 डाॅलर लगेंगे।

विश्व बैंक के प्रमुख ने बताया है कि युद्धग्रस्त देश यूक्रेन में यदि आज युद्ध समाप्त हो जाए तो उसको फिर से बनाने में कम से कम 350 अरब डाॅलर का ख़र्च आ सकता है।

रश्या टूडे के अनुसार डेविड मालबास ने गुरूवार को न्यूयार्क में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस बात का अंदाज़ा लगाया गया है कि यूक्रेन के पुनर्निमाण पर अरबों डाॅलर खर्च हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि यूक्रेन को सबसे अधिक नुक़सान ऊर्जा के क्षेत्र में हुआ है।

इससे पहले अन्तर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रमुख क्रिस्टालीना जार्जीवा ने कहा था कि यूक्रेन को भविष्य में 3 से लेकर 5 अरब डाॅलर प्रतिमाह की ज़रूरत होगी। इसके अतिरिक्त विश्व बैंक और अन्तर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की ओर से जारी किये गए संयुक्त बयान में कहा गया है कि यह दोनो संस्थाएं प्रयास कर रही हैं कि यूक्रेन का आर्थिक समर्थन किया जाए। हम रोज़ की संकटग्रस्त अधिकारियों के साथ संपर्क में रहते हैं।

विशेष बात यह है कि जहां एक ओर यूक्रेन के पुनर्निमाण के लिए विश्व बैंक और अन्तर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की ओर से अरबों डालर की सहायता की बात कही जा रही है वहीं पर अमरीका और यूरोपीय देश, यूक्रेन युद्ध को जारी रखने के लिए युद्धग्रस्त यूक्रेन की आर्थिक सहायता को जारी रखे हुए हैं। यूक्रेन युद्ध अब दसवें महीने में दाखिल हो चुका है।