दुनिया

अल्ट्रासोनिक मिसाइल के क्षेत्र में चीन हमसे बहुत आगे, अमरीका

अमरीाक ने इस बात को स्वीकार किया है कि अल्ट्रासोनिक मिसाइल के निर्माण में चीन, हमसे आगे बढ़ रहा है।

अमरीका की रक्षा खुफिया एजेन्सी के अनुसार अल्ट्रासोनिक मिसाइल निर्माण में चीन इस समय उस स्तर पर पहुंच चुका है कि वह अब वाशिग्टन के लिए गंभीर ख़तरे में बदल चुका है।

अमरीका की रक्षा खुफिया एजेन्सी के एक अधिकारी पाओल फरास्टलर ने बताया है कि इस समय चीन विभिन्न प्रकरा के ग्लाइडर और क्रूज़ मिसाइल बनाकर उन्हें हमले के लिए तैयार कर रहा है। उन्होंने बताया कि इनकी गति ध्वनि की गति से पांच गुना अधिक है। इसी बीच वाशिग्टन पोस्ट के अनुसार हालांकि अमरीका भी चीन की तरह इस क्षेत्र में प्रयास कर रहा है किंतु विशेष बात यह है कि वह चीन की मारक क्षमता के अंतर्गत आता है।

अमरीका की रक्षा खुफिया एजेन्सी की ओर से कांग्रेस में पेश की गई रिपोर्ट बताती है कि चीन के अल्ट्राोनिक मिसाइल की एक विशेषता यह है कि हज़ारों किलोमीटर की दूरी से वे हमने की समय सीमा को 30 मिनट से घटाकर 15 मिनट तक ले आए हैं। पाओल फरास्टलर का कहना है कि पिछले बीस वर्षों से चीन ने भारी पूंजी निवेश से अपने मिसाइल सिस्टम के विस्तार की ओर ध्यान केन्द्रित कर रखा है।

कुछ जानकारों का कहना है कि चीन की सैन्य शक्ति को ख़तरा दर्शाकर अमरीका, हथियारों के फैलाव की अपनी नीति को आगे बढ़ाना चाहता है।