दुनिया

इराक़ और सीरिया में अमरीका ठिकानों पर ISIS ने किये हमले, दाइश ले रहा है अपने ”आक़ा” से इंतेक़ाम!

जहां सीरियाई राष्ट्र फ़िलिस्तीन का समर्थन करता है और इस देश में प्रतिरोधकर्ता गुट ग़ज़्ज़ा की मज़लूम जनता का समर्थन करने के लिए दक्षिण में इस्राईल और पूर्व में अमेरिका के खिलाफ लड़ रहे हैं वहीं आतंकवादी गुट विशेष रूप से ख़ूंख़ार आतंकी गुट दाइश ने, इस्राईल के हवाई हमलों के साथ ही अपनी गतिविधियां तेज़ कर दी हैं।

इसके अलावा, आतंकी गुट दाइश ने पिछले महीने सीरियाई सेना के खिलाफ 6 ऑप्रेशन अंजाम दिए जो अब तक अभूतपूर्व रहा है।

ये हमले दैरिज़्ज़ूर के अल-शूला और बदिया इलाक़ों से लेकर हुम्स और रक्क़ तक अलग-अलग जगहों पर हुए।

इस तथ्य के बावजूद है कि अतीत में सीरियन डेमोक्रेटिक फ़ोर्स और अमेरिकी सहयोगियों के ठिकानों पर दाइश के हमलों की संख्या सीरियाई सेना और प्रतिरोध पर होने वाले हमलों के लगभग समान थी लेकिन हालिया दिनों में कुर्द सीरियन डेमोक्रेटिक फ़ोर्स के ख़िलाफ़ हमले कम हो गए हैं और पिछले महीने में यह हमले शून्य पर पहुंच गए हैं, इसके विपरीत, सीरियाई सेना और प्रतिरोधकर्ता गुट पर हमल मात्रात्मक और गुणात्मक दोनों ही दृष्टि से, पिछले वर्ष की तुलना में अभूतपूर्व हैं।

ग़ज़्ज़ा युद्ध के साथ ही सीरिया और इराक में अमेरिकी ठिकानों पर प्रतिरोधकर्ताओं के हमलों में वृद्धि के साथ ही दाइश के हमलों में तेज़ी आ गयी है।

ये हमले सीरिया और इराक़ में प्रतिरोधकर्ता गुटों द्वारा अमरीकी सैन्य ठिकानों पर हमले के ख़िलाफ अमेरिका की जवाबी कार्यवाही लगती है।