दुनिया

इसराइल-हमास युद्ध-6 दिसंबर 2023 को क्या-क्या हुआ : एर्दोगन कि इज़रायल को धमकी-गाज़ा में जो भी जुर्म कर रहा है, उसे सज़ा मिलेगी!

इसराइल और हमास के बीच जारी युद्ध का 59वां दिन है. कल यानी 7 दिसंबर को दो महीने पूरे हो जाएंगे. ऐसे में आज युद्ध मोर्चे पर क्या कुछ हुआ ये पढ़िए :

– इसराइली सेना का कहना है कि उसकी मिसाइल रक्षा प्रणाली ने लाल सागर के ऊपर इसराइल की ओर लॉन्च किए गए एक सरफेस-टू-सरफेस मिसाइल को रोक दिया.

– जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने इसराइली प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेत्नयाहू से फ़ोन पर बात की है और कहा है कि ग़ज़ा में संघर्ष को दौरान आम नागरिकों की मौत को कम करना ज़रूरी है.

– इसराइल की सेना दक्षिणी ग़ज़ा के ख़ान यूनिस की ओर आगे बढ़ रही है, सेना का मानना ​​है कि हमास के कुछ नेता यहां छिपे हो सकते हैं. उत्तरी ग़ज़ा में जबालिया शरणार्थी शिविर और शेजैया सहित अन्य क्षेत्रों में भी लड़ाई जारी है.

– फ़लस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी यूएनआरडब्ल्यूए के प्रमुख का कहना है कि दक्षिणी ग़ज़ा में 600,000 से अधिक लोगों को घर छोड़ने का आदेश दिया गया है, जिनमें से लगभग आधे पहले ही अपने घर छोड़ने के लिए मजबूर हो चुके हैं.

– इसराइल ने नागरिकों से मिस्र की सीमा के पास रफ़ा या भूमध्यसागरीय तट के साथ सटे अल-मवासी में जाने की अपील की है. अल-मवासी के बारे में बताते हुए यूनिसेफ के प्रवक्ता जेम्स एल्डर ने बीबीसी को बताया है कि इसराइल केवल उन छोटे इलाकों को “मानवीय क्षेत्र” घोषित कर रहा है जहां कोई पानी या आश्रय नहीं है.

– ग़ज़ा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि पिछले 24 घंटों में मध्य ग़ज़ा में 73 लोग मारे गए हैं, जबकि 100 से अधिक घायल लोगों को अल-अक्सा अस्पताल ले जाया गया है.

– इसराइल के सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने पुष्टि की है कि ग़ज़ा में अभी भी 138 बंधक हैं और उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से उनकी रिहाई सुनिश्चित करने के लिए और अधिक प्रयास करने की अपील की है.

Wajidkhan
@realwajidkhan
#ब्रेकिंग_न्यूज़

तुर्की के राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगन कि इजरायल को धमकी..

इज़राइल, यदि तुमने तुर्की की धरती पर हमास नेता को छूने की कोशिश की, तो तुम टुकड़े-टुकड़े हो जाओगे – तुम्हारा अस्तित्व नहीं रहेगा।

गाजा में जो भी जुर्म कर रहा है, उसे सजा मिलेगी

तुर्की इज़राइल को जवाबदेह ठहराएगा और युद्ध अपराधों को दंडित करेगा।।

Quds News Network
@QudsNen
A group of White House interns have sent a letter to President Joe Biden calling him to press for a permanent ceasefire in Gaza, accusing him of ignoring the “pleas of the American people,” according to a recent report by NBC News.

The letter is supported by more than 40 interns who work in the White House and other executive branch offices, according to the text.

“We, the undersigned Fall 2023 White House and Executive Office of the President interns, will no longer remain silent on the ongoing genocide of the Palestinian people.”