दुनिया

इस्राईल की नींद हराम : नेतेनयाहू का तख़्ता उलटना चाहता है अमरीका?

ज़ायोनी प्रधान मंत्री के बेटे ने एक अमेरिकी पत्रकार के दावे की पुष्टि की है जिन्होंने कहा था कि अमेरिका नेतेनयाहू को उखाड़ फेंकना चाहता है।

इस्राईल के प्रधानमंत्री बिनयामीन नेतेनयाहू के बेटे याईर नेतेनयाहू ने ट्वीट कर एक अमेरिकी पत्रकार और वकील के दावे को दोहराया है, जिसमें दावा किया गया है कि अमेरिकी विदेश विभाग नेतेनयाहू को सत्ता से हटाने की कोशिश कर रहा है।

अमेरिकी पत्रकार माइक लेवाइन ने दो हफ्ते पहले एक ट्वीट में दावा किया था कि कांग्रेस को इस तथ्य की जांच करनी चाहिए कि बिनयामीन नेतेनयाहू को उखाड़ फेंकने के प्रयास में विदेश विभाग ईरान के एजेंट के रूप में काम कर रहा है।

शेहाब समाचार एजेंसी के अनुसार, ज़ायोनी अख़बार येदीयेत अहारनोत ने बताया कि नेतेनयाहू के प्रतिनिधिमंडल के साथ लंदन गए एक वरिष्ठ अधिकारी ने दावा किया कि दो अमेरिकी सरकारें पहले ही नेतन्याहू को सत्ता से हटाने की कोशिश कर चुकी हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या अमेरिकी सरकार ने इस्राईल के आंतरिक मामलों में बहुत अधिक हस्तक्षेप किया है, नेतेनयाहू के प्रतिनिधिमंडल के साथ आए अधिकारी ने ज़ोर देकर कहा कि सामान्य से अधिक नहीं, उन्होंने नेतन्याहू को दो बार हटाने की कोशिश की, पहले क्लिंटन ने, जिसे उन्होंने स्वीकार किया और बाद में ओबामा प्रशासन ने, हम अभी तक उस स्तर तक नहीं पहुंचे हैं लेकिन अभी भी एक धक्के की ज़रूरत है। (


हिज़्बुल्लाह के वॉच टॉवर से इस्राईल की नींद हराम हो गयी

अवैध अतिग्रहित फ़िलिस्तीन की सीमाओं के पास लेबनान के हिज़बुल्लाह संगठन की “रिज़वान” बटालियन द्वारा नए वॉच टॉवर के निर्माण ने ज़ायोनी शासन के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों के बीच चिंता बढ़ा दी हैं।

लेबनान के हिज़बुल्लाह संगठन की “रिज़वान” बटालियन द्वारा अवैध अतिग्रहित क्षेत्रों के साथ देश की दक्षिणी सीमाओं की दीवार पर 30 नए निगरानी टावर बनाने के हालिया ऑपरेशन ने इस्राईली अधिकारियों की संवेदनशीलता और चिंता को बढ़ा दिया है।

यह बताया गया है कि हिज़बुल्लाह इन वॉच टॉवर का उपयोग ज़ायोनी सेना के खिलाफ संभावित अभियानों के उद्देश्य से जानकारी इकट्ठा करने के लिए कर रहा है।

अल-शरक़ अल-अवसत पत्रिका के अनुसार, लेबनान में हिज़बुल्लाह की एक विशेष इकाई, रिज़वान बटालियन ने पिछले 9 महीनों में 30 निगरानी टावरों का निर्माण किया है, जिसका उद्देश्य सीमा पर इस्राईली सैन्य बलों की आवाजाही पर निगरानी और जानकारी एकत्र करना है।

ज़ायोनी शासन के सैन्य सूत्रों के अनुसार, रिज़वान बटालियन के कुछ वॉच टॉवर 18 मीटर तक ऊंचे हैं, जो लेबनान के अवैध अधिकृत फ़िलिस्तीन की उत्तरी सीमाओं पर ज़ायोनी शासन द्वारा डिज़ाइन की गई सुरक्षा दीवार से दोगुने ऊंचे हैं।

कहा जाता है कि लेबनानी प्रतिरोधकर्ता बल इन वॉच टॉवर से लेबनान की दक्षिणी सीमाओं में ज़ायोनी सेना की पैदल सेना और बक्तरबंद इकाइयों की गतिविधियों की निगरानी करते हैं