दुनिया

ईरानी बलों ने होर्मुज़ स्ट्रेट में इस्राइली कंटेनर शिप को कब्ज़े में ले लिया, शिप पर 25 क्रू सदस्य मौजूद!

ईरानी बलों ने होर्मुज़ स्ट्रेट में इस्राइली कंटेनर शिप को कब्ज़े में ले लिया है.

ईरान की ओर से ये कार्रवाई ऐसे समय में हुई है जब सीरिया में उसके वाणिज्य दूतावास पर हमले के जवाब में तेहरान के अटैक की आशंका ज़ोर पकड़ चुकी है.

इस कंटेनर शिप का नाम एमएससी एरीज़ है जो संयुक्त अरब अमीरात और ईरान के बीच हॉर्मुज़ स्ट्रेट से गुज़र रहा था. शनिवार तड़के इस जहाज़ पर कब्ज़ा कर लिया गया.

ईरान की समाचार एजेंसी इरना ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें कंटेनर शिप के ऊपर हेलीकॉप्टर उड़ते दिख रहे हैं और कम से कम तीन लोग रस्सी से जहाज़ पर उतर रहे हैं.

जहाज़ का रखरखाव करने वाली कंपनी एमएससी ने कहा है कि इस पर 25 क्रू सदस्य मौजूद हैं. जहाज़ पर पुर्तगाल का झंडा लगा है लेकिन इसका मालिकाना हक़ ज़ोडिएक मैरिटाइम के पास है जो कि लंदन स्थित एक इंटरनेशनल शिपिंग ऑपरेटर है, जिनके मालिक एक इसराइली हैं.

इस लेख में Twitter से मिली सामग्री शामिल है. कुछ भी लोड होने से पहले हम आपकी इजाज़त मांगते हैं क्योंकि उनमें कुकीज़ और दूसरी तकनीकों का इस्तेमाल किया गया हो सकता है. आप स्वीकार करने से पहले Twitter cookie policy और को पढ़ना चाहेंगे. इस सामग्री को देखने के लिए ‘अनुमति देंऔर जारी रखें’ को चुनें.

 

इसराइल की सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि स्थिति को और तनावपूर्ण बनाने के लिए ईरान को नतीजे भुगतने पड़ेंगे.

ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड कैमरन ने इसराइल की वॉर कैबिनेट के सदस्य बैनी गांत्ज़ से बात की है और कहा है कि इस तनाव को आगे बढ़ाना किसी के भी हित में नहीं है.