दुनिया

ईरान ने अत्याधुनिक हथियारों के उत्पादन का मास्टर प्लान किया तैयार : रिपोर्ट

ईरान के रक्षा मंत्री ने बताया है कि रक्षा मंत्रालय के पास सिस्टम को अपग्रेड करने और नई प्रणालियों को परिभाषित करने अलावा उनका व्यापक्ता से उत्पादन करने का मास्टर प्लान तैयार है।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, इस्लामी गणराज्य ईरान के रक्षा मंत्री ब्रिगेडियर जनरल मोहम्मद रज़ा आशतियानी ने सरकार की कैबिनेट की बैठक के मौक़े पर इस मंत्रालय के क्षेत्र में प्रमुख उपायों के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि “मसाफ़” ईरान के रक्षा मंत्रालय द्वारा बनाया गया एक उन्नत हथियार है, जिसे हम धीरे-धीरे अपग्रेड कर रहे हैं और उसकी संख्या को भी बढ़ा रहे हैं। ईरान के रक्षा मंत्री ने कहा कि “सभी क्षेत्रों में बहुत ही महत्वपूर्ण और निर्णायक क़दम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ सीमित्ताओं की वजह से हम इन हथियारों का धीरे-धीरे अनावरण कर रहे हैं। इसलिए, बहुत बड़े काम चल रहे हैं और इसका उदाहरण करार यूएवी और मजीद रक्षा प्रणाली सिस्टम को लैस करना था।

ब्रिगेडियर जनरल मोहम्मद रज़ा आशतियानी ने बताया कि कई बड़े प्रोजेक्टों पर बहुत ही गंभीरता के साथ काम चल रहा है उनमें से “कर्रार” ड्रोन और “मजीद” एयर डिफेंस सिस्टम को अत्याधुनिक करना भी शामिल है। उन्होंने स्वदेशी हेलीकॉप्टरों के निर्माण के बारे में भी कहा कि हम इस क्षेत्र में काफ़ी विकास कर चुके हैं। ईरान के रक्षा मंत्री ने सशस्त्र बलों में “मुसाफ़” हथियार को “जे-3” से बदलने के बारे में भी कहा कि “मसाफ़” रक्षा मंत्रालय द्वारा बनाया गया एक उन्नत हथियार है, जिसे हम धीरे-धीरे अलग-अलग सैन्य इकाईयों के हवाले कर रहे हैं। ब्रिगेडियर आशतियानी ने “यासीन” नामक उन्नत ट्रेनिंग जेट की परीक्षण प्रक्रियाओं का उल्लेख करते हुए, ने कहा कि यह जेट सबसे उन्नत प्रशिक्षण जेटों में से एक है जो हमारी प्रशिक्षण प्रक्रिया के स्तर को उच्चतम स्तर तक ले जाएगा।