देश

कर्नाटक को केंद्र सरकार से पर्याप्त फ़ंड देने की मांग को लेकर कर्नाटक के मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री के नेतृत्व में 136 विधायक 7 फ़रवरी को दिल्ली में प्रदर्शन करेंगे!

इमरान क़ुरैशी

बेंगलुरु से, बीबीसी हिंदी के लिए

===========
कर्नाटक को केंद्र सरकार की ओर से पर्याप्त फ़ंड देने की मांग को लेकर कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उप मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के नेतृत्व में 136 विधायक सात फ़रवरी को दिल्ली में प्रदर्शन करेंगे.

उपमुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा, “एमएलसी और सांसद समेत हमारे सभी चुने गए जन प्रतिनिधि वहां होंगे. हम अन्य सभी पार्टियों के चुने गए सभी जन प्रतिनिधियों को भी कर्नाटक के हित में इसमें शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं.”

शिवकुमार का यह बयान, केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन की ओर से आठ फ़रवरी को इसी मुद्दे पर दिल्ली में प्रदर्शन के लिए ग़ैर बीजेपी शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों को आमंत्रित किए जाने के बाद आया है.

दोनों ही राज्य पिछले कई महीनों से केंद्र सरकार की ओर से पर्याप्त फ़ंड न दिए जाने की शिकायत करत रहे हैं.

गुरुवार को कर्नाटक से कांग्रेस के सांसद और डीके शिवकुमार के भाई डीके सुरेश ने यहां तक कह दिया कि “दक्षिणी राज्यों के लिए अलग राष्ट्र की मांग अपरिहार्य हो जाएगी क्योंकि दक्षिणी राज्यों से इकट्ठा किया गया टैक्स उत्तर के राज्यों की ओर मोड़ा जा रहा है.”