देश

कैथल : डीसी डॉ. संगीता तेतरवाल ने गांव दीवाल से किया पौधा रोपण अभियान का शुभारंभ : रवि प्रेस की रिपोर्ट!

Ravi Press
=================
·
–पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिक से अधिक पौधा रोपण करना जरूरी–बदलते मौसम के स्वरूप को देखते हुए पौधा रोपण अभियान को बनाए जन आंदोलन–विकसित हो रहे क्षेत्रों के कारण हरियाली हो रही है कम–विशेष मुहिम के तहत जिला में रोपित किए गए दो लाख पौधें :- डीसी डॉ. संगीता तेतरवाल


–डीसी डॉ. संगीता तेतरवाल ने गांव दीवाल से किया पौधा रोपण अभियान का शुभारंभ

कैथल, 2 अगस्त ( ) डीसी डॉ. संगीता तेतरवाल ने कहा कि बदलते परिवेश की स्थिति को देखते हुए और पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिक से अधिक पौधा रोपण करना जरूरी है। जितने अधिक पौधे धरा पर होंगे, उतना ही पर्यावरण शुद्ध होगा। आज क्षेत्र विकसित हो रहे हैं, भवनों का निर्माण हो रहा है, जिसके कारण हरियाली कम हो रही है। पौधा रोपण अभियान में सभी अपनी सकारात्मक भागीदारी करें, जो पौधे आज लगाए गए हैं, उनके संरक्षण करने में ग्राम वासी अपना योगदान दें।


डीसी डॉ. सगीता तेतरवाल आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में जिला में चलाए गए विशेष पौधा रोपण अभियान का गांव दीवाल से शुभारंभ करने के दौरान बोल रही थी। इस अवसर पर उपायुक्त ने स्वयं समूचे क्षेत्र में लगाए गए पौधों का अवलोकन किया और सभी को अधिक से अधिक पौधा रोपण करने के लिए प्रेरित करते हुए स्वयं भी कई पौधे रोपित किए। उन्होंने कहा कि जिला में इस मुहिम के तहत 2 लाख पौधे लगाए गए हैं। डेढ़ लाख पौधे स्कूली विद्यार्थियों ने तथा 50 हजार प्रशासनिक अधिकारियों ने आमजन के सहयोग से लगाए हैं।


डीसी डॉ. संगीता तेतरवाल ने कहा कि आज प्रदूषण बढ़ रहा है, जिसे अधिक से अधिक पौधा रोपण करके रोका जा सकता है। पेड़ों का हमारे जीवन में बहुत अधिक महत्व है। हमारी संस्कृति में तो वृक्षों की पूजा भी की जाती है। पेड़ों से हमें जहां फल मिलते हैं, वहीं कई औषधियां भी प्राप्त होती हैं। आज जिस तरह से मौसम गर्म होता जा रहा है, तो पेड़ों की और भी अधिक आवश्यकता है। ग्रामीण आंचल में खाली भूमि पर जितने अधिक पेड़ होंगे, उतनी ही छांव पशुओं व आमजन को मुहैया होगी। पेड़ों पर जहां पक्षी आश्रय लेते हैं, वहीं मानव को भी उनकी उतनी ही जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस अभियान को निरंतर चलाए रखें। समाज सेवी संस्थाएं इस कार्य में आगे आकर अपना सहयोग दें, ताकि हमारा आसपास का परिवेश स्वच्छ व शुद्ध हो सके। इस मौके पर ग्रामीणों ने गांव की खाली भूमि पर 2500 पौधे लगाने पर उपायुक्त का आभार प्रकट करते हुए कहा कि भविष्य में इन पौधों के बड़ा होने से जहां पशुओं को छाया मिलेगी, वहीं आमजन भी पेड़ों की छाया में बैठ सकेंगे।


इस मौके पर डीडीपीओ कंवर दमन सिंह, बीडीपीओ श्याम लाल, नायब तहसीलदार आशीष, डीईओ शमशेर सिंह, रैडक्रॉस सचिव रामजी लाल, डॉ. बीरबल दलाल, मंजीत राणा, आशीष कुमार, हर्ष, खुशप्रीत, काजल, युवराज मौर, दीपक राठी, विजय कुमार आदि मौजूद रहे। DPDPR HaryanaDistrict Administration, KaithalCMO HaryanaDIPRO KaithalKamlesh DhandaSangeeta Tetarwal