देश

#कैथल, परिवार पहचान पत्र शुद्धिकरण हेतू 16, 17 व 18 दिसंबर को लगाए जाएंगे विशेष शिविर : रवि जैस्ट की रिपोर्ट!

Ravi Press
==========
परिवार पहचान पत्र शुद्धिकरण हेतू 16, 17 व 18 दिसंबर को लगाए जाएंगे विशेष शिविर ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत पंचायत भवन व सरकारी स्कूलों तथा शहरी क्षेत्र के लिए एमसी कार्यालय में लगाए गए विशेष शिविर–शिविर के दौरान लापरवाही होने पर संबंधित अधिकारी व कर्मचारी के खिलाफ की जाएगी कार्रवाई :- एडीसी डॉ. बलप्रीत सिंह
कैथल
14 दिसम्बर
( रवि प्रेस )
एडीसी डॉ. बलप्रीत सिंह ने कहा कि परिवार पहचान पत्र शुद्धिकरण हेतू 16, 17 व 18 दिसंबर को भी विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा। यह शिविर ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत पंचायत भवन व सरकारी स्कूलों तथा शहरी क्षेत्र के लिए एमसी कार्यालय में लगाए जाएंगे। विशेष शिविरों के दौरान यदि कोई अधिकारी व कर्मचारी लापरवाही बरतेगा तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
एडीसी डॉ. बलप्रीत सिंह लघु सचिवालय स्थित सभागार में परिवार पहचान पत्र के संदर्भ में संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों लगाए गए शिविरों में कई प्रकार की खामियां रही थी, परंतू 16, 17 व 18 दिसंबर को लगने वाले शिविरों में कोई भी खामियां नही रहनी चाहिए। यदि कोई तकनीकी समस्या आ रही है तो वह भी तुरंत संबंधित अधिकारी के संज्ञान में लाई जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में आमजन को किसी भी समस्या से नहीं गुजरना पड़े। शिविर के दौरान यदि व्यक्ति पीपीपी शुद्धिकरण के लिए आ रहा है तो उनके साथ अच्छा व्यवहार करके कार्य किया जाए। उन्होंने जिलावासियों का भी आह्वान किया कि वे अपना परिवार पहचान पत्र जरूर बनवाएं, जिनके परिवार पहचान पत्र बन चुके हैं, उनमें अगर किसी भी प्रकार की त्रुटि है तो वे अपने नजदीक लगे शिविरों में जाकर दुरूस्त करवाएं। इसके लिए जिन व्यक्तियों की परिवार पहचान पत्र में जानकारी दुरूस्त है तो वह भी अपनी सहमती दर्ज करवाएं।
उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र में शुद्धिकरण करवाने के लिए केवल घर का मुखिया आए और अपने साथ वोटर आईडी कार्ड, बैंक की डिटेल तथा आधार कार्ड लाएं। इसके अलावा परिवार के अन्य सदस्यों के केवल आधार कार्ड लेकर शुद्घिकरण करवा सकते हैं। यह बहुत ही महत्वकांक्षी योजना है। परिवार पहचान पत्र आईडी बनाने एवं अपडेशन के बाद जो फार्म मिले उस पर अपने हस्ताक्षर करवाकर जरूर जमा करवाएं। उन्होंने बताया कि सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए परिवार पहचान की जरूरत होती है।