देश

#जयपुर हेरिटेज में अब गंदी गलियों से मिलेगी राहत 25 करोड़ की लागत से होगी सफ़ाई : #राजस्थान से धर्मेन्द्र सोनी की रिपोर्ट

कुशलगढ़ जिला बांसवाड़ा राजस्थान रिपोर्टर धर्मेन्द्र सोनी

जयपुर हेरिटेज में अब गंदी गलियों से मिलेगी राहत 25 करोड़ की लागत से होगी सफाई, किया गया शिलान्यास,,

लोकेशन– जयपुर गुलाबी नगरी जयपुर के परकोटे में रहने वाले निवासियों, व्यापारियों व जयपुर धूमने आने वाले पर्यटकों को अब परकोटे में रहने व धूमने के दौरान गन्दी गलियों की बदबू व मच्छरों और मौसमी बिमारियों से आने वाले 2 माह में निजात मिलेगी ।

हैरिटेज महापौर श्रीमती मुनैश गुर्जर एवं किशनपोल विधायक श्री अमीन कागजी ने बृहस्पतिवार को वार्ड 65 में रामगंज बाजार में बड़ी मस्जिद रहमानिया के सामने हैरिटेज निगम की ओर से आयोजित समारोह में परकोटे के तीन जोन की लगभग 5000 गन्दी गलियों की सफाई एवं मरम्मत कार्य की औपचारिक रूप से शुरूआत की ।

सैंकड़ों की तादाद में समारोह में मौजूद गुलाबी नगर वासियों को संबोधित करते हुए हैरिटेज महापौर श्रीमती मुनैश गुर्जर ने कहा परकोटे की गन्दी गलियॉं पिछले कई सालों से जर्जर अवस्था में थी व इनकी सफाई के लिये गत 15 वर्षों में कोई प्रयास न होने से परकोटे वासियों व शहर में आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को मल-मूत्र युक्त कचरे व गन्दगी की वजह से अटी पड़ी गन्दी गलियों की बदबू व मच्छरों से बहुत परेशानी होती थी । निगम की तरफ से सफाई करवाई जाती थी लेकिन मरम्मत न होने की वजह से सफाई कार्य में बहुत दिक्कत आती थी ।

मुनेश गुर्जर ने कहा कि किशनपोल विधायक अमीन कागजी ने पिछले बजट सत्र में प्रदेश के लोकप्रिय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को परकोटे वासियों की उक्त परेशानी से अवगत करवाया व श्री गहलोत ने बजट में गन्दी गलियों की सफाई व मरम्मत कार्य हेतु 25 करोड़ की राशि मंजूर प्रदान करने की धोषणा की ।


किशनपोल विधायक श्री अमीन कागजी ने कहा कि पिछले 15 साल से परकोटे में न सीवरेज, न अस्पताल व न शिक्षा की बढ़िया व्यवस्था थी । 2009 के बाद परकोटे की गन्दी गलियों की सफाई व मरम्मत की सुध किसी ने नहीं ली व मच्छरों, गन्दगी का बेपनाह आलम था व बदबू व बदबूदार हवा की वजह से शहरवासियों को अस्थमा, टीबी सहित अनेक बिमारियां परेशान कर रही थी । लेकिन पिछले बजट सत्र के दौरान उन्होेंने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत को उन्होंने परकोटे वासियों की परेशानी से अवगत करवाया तो उन्होंने अपने बजट में गन्दी गलियों की सफाई व मरम्मत हेतु 25 करोड़ की राशि आंवटित की । उन्होंने कहा कि सदन में परकोटे के पार्षदों की आवाज पर अमल हुआ व आज यह पुनित कार्य शहर में शुरू हो रहा है व अब इन लगभग 5 हजार गन्दी गलियों की सफाई व मरम्मत से शहरवासी सूकून का जीवन जी सकेगें व पर्यटक भी अच्छा महसूस करेगें ।

उन्होंने कहा कि उन्होंने अपनी विधायक निधि से रामगंज जच्चा खाना में 50 लाख रूपये स्वीकृत किये व पहले इसमें 3 डॉक्टर थे व अब 14 डॉक्टर व 25 नर्सिगंकर्मियों का स्टॉफ तैनात है व प्रतिदिन 750 लोग चिकित्सा का लाभ ले रहे हैं।

कागजी ने कहा कि उनकी विधायक निधि से मोती कटला में मौजूद डिस्पेसंरी को 2 करोड 91 लाख रूपये़ की लागत से तैयार करवाने के टेैण्डर जनवरी माह में खुल जायेगें। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 13 करोड़ की लागत से दरबार स्कूल की नयी बिल्डिगं बनवा दी है व 10 करोड़ की लागत से किशनपोल कन्या महाविधालय का शिलान्यास शीध्र करवाया जायेगा।

इस अवसर पर पार्षद शोयब मुबारक, आयशा सिद्धिकी, अरविंद मैठी, अब्दूल रउफ, नसरीम बानो, मो. अयूब, रोहित चावरिया, फरीद कुरेशी, मो. फारूख व गजन अली सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

इस अवसर पर पूर्व पार्षद मुकरम अली ने हिंदू – मुस्लिम भाईचारे को बढ़ावा देने की भावना से ओत प्रोत शैर सुनाए। समारोह में कोटा से आए एक व्यक्ति ने महापौर श्रीमति गुर्जर को चुंदड़ी औढ़ाकर स्वागत किया।