दुनिया

तुर्की और सीरिया के संबन्धों की बहाली के लिए रूस मध्यस्थता कराने के लिए तैयार!

रूस का कहना है कि तुर्की और सीरिया के संबन्धों की बहाली के लिए वह मध्यस्थता कराने के लिए तैयार है।

स्पूतनिक समाचार एजेन्सी के अनुसार सीरिया के विदेश उपमंत्री के साथ भेंट में रूस के उनके समकक्ष ने कहा है कि उनका देश सीरिया तथा तुर्की के संबन्धों को बहाल कराने के लिए हाज़िर है।

मिखाइल बोगदानोफ और एमन सूज़ान के बीच भेंट में सीरिया के हालात पर चर्चा हुई। मिखाइल बोगदानोफ का कहना था कि हम तुर्की, सीरिया और रूस की त्रिपक्षीय बैठक कराने के लिए तैयार हैं। हालिया सप्ताहों के दौरान तुर्की की ओर से सीरिया के साथ संबन्ध बहाली को लेकर कई स्तर पर बयान सामने आए हैं।

सन 2022 के अन्तिम दिनों मे माॅस्को में सीरिया, तुर्की और रूस की बैठक हो चुकी है। इस संयुक्त बैठक में सीरिया संकट, पलायनकर्ताओं और आतंकवाद के विरुद्ध संघर्ष जैसे मुद्दो पर विचार-विमर्श किया गया था। पिछले 11 वर्षों के दौरान तुर्की और सीरिया के बीच यह पहली आधिकारिक वार्ता थी।

तुर्की में राष्ट्रपति पद के चुनावों से पहले अंकारा की ओर से सीरिया के साथ संबन्ध बहाल करने के लिए प्रयास एसी हालत में जारी हैं कि जब आतंकवाद के विरुद्ध संघर्ष के नाम पर तुर्की के सैनिक लंबे समय से सीरिया के उत्तरी क्षेत्रों में आक्रामक कार्यवाहिंया कर रहे हैं जिसका दमिश्क़ की ओर से विरोध भी किया जा चुका है।

याद रहे कि 11 साल पहले जब सीरिया संकट आरंभ हुआ था उसके बाद से तुर्की के साथ उसके संबन्ध तनावपूर्ण चले आ रहे हैं।