दुनिया

दलदल में समाते जा रहे हैं इस्राईली सैनिक : ग़ज़्ज़ा में सैनिकों की संख्या क्यों कम कर रहा है इस्राईल : रिपोर्ट

एक अमेरिकी अखबार ने अमेरिकी और इस्राईली अधिकारियों के हवाले से खबर दी है कि इस्राईली सेना ने उत्तरी ग़ज़्ज़ा पट्टी में सैनिकों की संख्या आधी कर दी है।

तस्नीम न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूयॉर्क टाइम्स ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से ख़बर दी है कि इस्राईली सेना ने ग़ज़्ज़ा पट्टी में अपनी रणनीति को व्यापक हवाई और जमीनी अभियानों से बदलकर अधिक टारगेटेड हमलों में बदल दिया है।

इस अखबार के मुताबिक, इस्राईली अधिकारियों ने अपने अमेरिकी समकक्षों से गोपनीय बातचीत में दावा किया है कि ग़ज़्ज़ा पट्टी में इस्राईल के अभियानों का अंतरिम चरण जनवरी के अंत तक समाप्त हो जाएगा।

इस्राईली अधिकारियों के दावों पर सवाल खड़े हो गए हैं जबकि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लैंकिन ग़ज़्ज़ा युद्ध के प्रसार को रोकने के एजेंडे के साथ पिछली रात अवैध अधिकृत फ़िलिस्तीन में दाख़िल हुए हैं।

इस्राईली सेना के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा कि इस्राईली ऑप्रेशन के नए चरण में पैदल सेना और हवाई हमले कम शामिल होंगे। अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि नए चरण में हमास के नेताओं की टारगेट किलिंग, सुरंगों को नष्ट करने और क़ैदियों को बचाने के लिए ग़ज़्ज़ा के अंदर सक्रिय इस्राईली स्पेशल फ़ोर्स की छोटी टुकड़ियों द्वारा अधिक टारगेटेड हमले शामिल होंगे।

हगारी ने द न्यूयॉर्क टाइम्स के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि युद्ध एक नए चरण में प्रवेश कर गया है लेकिन यह अंतरिम चरण जश्न के साथ नहीं होगा, कोई महत्वपूर्ण घोषणा नहीं होने वाली है।

ज़ायोनी सेना के इस अधिकारी ने यह भी कहा कि इस्राईल ग़ज़्ज़ा में सैनिकों की संख्या में कटौती जारी रखेगा जो इस महीने की शुरुआत में शुरू हुई थी। उनके मुताबिक़, उत्तरी ग़ज़्ज़ा में ऑपरेशन में तेज़ी कम हो गई है और इस्राईली सेनाएं बड़े पैमाने पर युद्धाभ्यास के बजाय टारगेटेड और एकल हमले की कोशिश कर रही हैं।

हगारी ने दावा किया कि इस्राईल अब दक्षिणी और मध्य ग़ज़्ज़ा में विशेष रूप से ख़ान यूनिस और दैर ​​अल-बलह में हमास की उपस्थिति पर ध्यान केंद्रित करेगा।

अमेरिकी अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि उत्तरी ग़ज़्ज़ा में इस्राईल बलों की संख्या, जो पिछले महीने तक 50 हज़ार थी, घटकर आधे से भी कम हो गई है।

अमेरिकी और इस्राईली अधिकारियों के दावे ऐसी स्थिति में सामने आए हैं कि जब इस्राईली सेना ग़ज़्ज़ा में अपने घोषित युद्ध लक्ष्यों, यानी हमास को नष्ट करने और क़ैदियों को रिहा करने में सफल नहीं हो पाई है।

इस्राईली अधिकारियों ने अपने अमेरिकी समकक्षों के साथ बातचीत में स्पष्ट किया है कि उन्हें उम्मीद है कि अंतरिम चरण इस महीने के अंत तक समाप्त हो जाएगा, लेकिन उन्होंने समय सीमा तय नहीं की है। यदि इस्राईली सेना को हमास से अप्रत्याशित प्रतिरोध का सामना करना पड़ता है तो पीछे हटने का समय और गति धीमी हो जाएगी और तीव्र हवाई हमले जारी रहेंगे।