Uncategorized

देखिए कैराना-नूरपुर उपचुनाव LIVE कौन आगे, कौन पीछे,जानिए हर अपडेट

कैराना :कैराना उपचुनाव पर अभी मतगणना होरही हैं,जिसमें बीजेपी और महागठबंधन के बीच काँटे की टक्कर बीजेपी हारती हुई नज़र आरही है,जबकि अभी कई राउंड की गिनती बाक़ी है,लेकिन तबस्सुम बेगम बीजेपी की प्रत्याशी मृगांका को हराती हुई नज़र आरही हैं और धीरेधीरे वोट में काफी फ़र्क़ आता जारहा है।

इसी प्रकार से नूरपुर लोकसभा सीट पर भी बीजेपी धड़ाम होती हुई दिख रही है,इससे पहले गोरखपुर और फूलपुर में बिजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा था,जिसके बाद बीजेपी के हौसले पस्त नज़र आये थे

अपडेट@ 11:52 AM: नूरपुर में 20वें राउंड की गिनती के बाद एसपी 10,208 वोटों से आगे है।

अपडेट@ 11:45 AM: नूरपुर में एसपी ने शुरुआती बढ़त को बरकरार रखा है। 18वें राउंड की गिनती के बाद एसपी के नईमुल हसन को मिले 68,687 वोट जबकि बीजेपी की अवनी सिंह को मिले 62,833 वोट।

अपडेट@ 11:37 AM: कैराना में 13वें राउंड की गिनती के बाद आरएलडी 41,391 वोटों से आगे जबकि नूरपुर में 18वें राउंड की गिनती के बाद एसपी 5854 वोटों से आगे।

अपडेट@ 11:20 AM: नौवें राउंड की गिनती के बाद कैराना में आरएलडी वापस अंतर को बढ़ाते हुए 30,990 वोटों के अंतर से बीजेपी को पछाड़ रही है।

अपडेट@ 11:10 AM: कैराना में आरएलडी और बीजेपी के बीच अंतर कम हुआ है लेकिन आरएलडी 19,923 वोटों के साथ आगे चल रही है।

अपडेट@ 10:58 AM: नूरपुर में 14वें राउंड की गिनती के बाद एसपी ने 5100 वोटों से आगे चलते हुए अपनी बढ़त बरकरार रखी है।

अपडेट@ 10:49 AM: कैराना और नूरपुर में बीजेपी पीछे चल रही है। गौरतलब है कि इसी साल गोरखपुर और फूलपुर उपचुनाव में एसपी-बीएसपी के साथ आने से अपनी सीटें गंवाने वाली बीजेपी के लिए इस बार दोनों सीटें जीतना 2019 लोकसभा चुनाव से पहले अहम माना जा रहा था। जानकारों की मानें तो पहले गोरखपुर-फूलपुर और अब कैराना-नूरपुर में एकजुट विपक्ष से पिछड़ने का नुकसान बीजेपी को आम चुनावों में उठाना पड़ सकता है। बता दें कि कैराना में आरएलडी प्रत्याशी को एसपी-कांग्रेस का समर्थन प्राप्त है। हालांकि, अभी रुझान आ रहे हैं, नतीजे आना अभी बाकी है।

अपडेट@ 10:37 AM: कैराना में बीजेपी के लिए मुश्किलें खड़ी होती दिख रही हैं। तीसरे राउंड की गिनती के बाद आरएलडी 41,205 वोटों से आगे हो गई हैं। इसी के साथ बीजेपी पश्चिमी उत्तर प्रदेश की दोनों सीटों पर पिछड़ गई है।

अपडेट@ 10:20 AM: नूरपुर में दसवें राउंड की गिनती के बाद एसपी प्रत्याशी नईमुल हसन 5133 वोटों से आगे चल रहे हैं जबकि कैराना में तबस्सुम हसन ने बढ़त बरकरार रखी है।

अपडेट@ 10:06 AM: उधर, नूरपुर में एसपी 7284 वोटों से आगे चल रही है।

अपडेट@ 10:03 AM: कैराना में मुकाबला विपक्ष समर्थित आरएलडी की ओर झुकता दिख रहा है। यहां तबस्सुम हसन बड़ी बढ़त बनाते हुए 32,508 वोटों से आगे निकल गई हैं। काफी देर तक आगे-पीछे रहने के बाद अब बीजेपी के लिए कैराना में चुनौती कड़ी हो गई है।

अपडेट@ 9:43 AM: नूरपुर में सातवें राउंड की गिनती के बाद बीजेपी और एसपी के बीच अंतर कम हुआ है लेकिन एसपी 8741 वोटों से अभी भी आगे चल रही है।

अपडेट@ 9:37 AM: उधर, कैराना में भी आएलडी बढ़त बरकरार रखे हुए है। आरएलडी प्रत्याशी तबस्सुम हसन बीजेपी प्रत्याशी मृगांका सिंह से 3385 वोटों से आगे निकल गई हैं।

अपडेट@ 9:35 AM: नूरपुर में एसपी प्रत्याशी नईमुल हसन और अवनी सिंह को मिले वोटों में अंतर बढ़ता जा रहा है। छठे राउंड की गिनती के बाद एसपी 9242 वोटों से आगे निकल गए हैं।

अपडेट@ 9:30 AM: कैराना में जहां बीजेपी-आरएलडी आगे-पीछे चल रही हैं, नूरपुर में एसपी ने पांचवें राउंड की गिनती के बाद भी बढ़त बरकरार रखी है। नूरपर में एसपी 4385 वोटों से आगे है और कैराना में आरएलडी 3000 से अधिक के अंतर से आगे है।

अपडेट@ 9:20 AM: नूरपुर में चौथे राउंड की गिनती के बाद एसपी 3300 वोटों से आगे चल रहे हैं जबकि कैराना में दो राउंड की गिनती के बाद आरएलडी 3118 वोटों से आगे।

अपडेट@ 9:13 AM: कैराना में एक बार फिर आरएलडी आगे हो गई है और बीजेपी कुछ देर मिली बढ़त के बाद पीछे हो गई है।

अपडेट@ 9:00 AM: नूरपुर में तीसरे राउंड की गिनती के बाद एसपी 4022 वोटों से आगे जबकि कैराना में पोस्टल बैलट में बीजेपी आगे बरकरार।

अपडेट@ 8:50 AM: नूरपुर में दो राउंड की गिनती पूर हो चुकी है। यहां एसपी ने बढ़त बना रखी है। नईमुल हसन अवनी सिंह से 3321 वोटों से आगे चल रहे हैं।

अपडेट@ 8:46 AM: कैराना सीट पर लड़ाई दिलचस्प बनी हुई है। यहां बीजेपी प्रत्याशी मृगांका सिंह आरएलडी प्रत्याशी तबस्सुम हसन से आगे निकल रही हैं।

अपडेट@ 8:40 AM: नूरपुर में पहले राउंड की गिनती के बाद एसपी बीजेपी को पीछे छोड़ती दिख रही है। यहां एसपी प्रत्याशी 1264 वोटों से आगे हैं।

अपडेट@ 8:30 AM: कैराना से भी शुरुआती रुझान आ रहे हैं। यहां राष्ट्रीय लोकदल की उम्मीदवार तबस्सुम हसन आगे हैं।

अपडेट@ 8:25 AM: नूरपुर से शुरुआती रुझान आने लगे हैं। यहां भारतीय जनता पार्टी उम्मीदवार अवनी सिंह आगे चल रही हैं। अवनी के पति लोकेंद्र सिंह नूरपुर के विधायक थे। सड़क दुर्घटना में उनका निधन हो गया था। अवनी सिंह के खिलाफ समाजवादी पार्टी ने नईमुल हसन को मैदान में उतारा है।

अपडेट@ 8:00 AM: कैराना और नूरपुर विधानसभा सीट पर शुरू वोटों की गिनती शुरू।

जानिए कैराना सीट का समीकरण

कैराना में 28 मई को उपचुनाव हुआ था। कैराना सीट के नतीजे यूपी ही नहीं देश की सियासत के लिए भी काफी अहम माने जा रहे हैं। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ संयुक्त विपक्षी मोर्चे की भी इस उपचुनाव में परीक्षा है। कैराना लोकसभा सीट हिंदुओं के कथित पलायन का मुद्दा उठाने वाले हुकुम सिंह के निधन के बाद खाली हुई है। बीजेपी ने उनकी बेटी मृगांका सिंह को उतार कर सहानुभूति का कार्ड खेला है। वहीं विपक्ष की तरफ से राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) की तबस्सुम हसन उम्मीदवार हैं। समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार नहीं खड़ा करते हुए आरएलडी को समर्थन दिया है।