देश

पहले लड़की को न्यूड फ़ोटो पोस्‍ट करने के ल‍िए मजबूर क‍िया, इसके बाद…

DEMO PIC

नासिक: सोशल मीडिया पर दोस्ती करना शहर में रहने वाली एक लड़की को महंगा पड़ गया है। सोशल मीडिया पर उसके दोस्‍तों ने पहले लड़की को न्यूड फोटो पोस्‍ट करने के ल‍िए मजबूर क‍िया। इसके बाद फोटो को वायरल करने की धमकी देते हुए पैसे की मांग की। इस पर लड़की ने मामले की श‍िकायत पुल‍िस से की। पुल‍िस ने अश्लील फोटो वायरल करने की धमकी देने वाले दो दोस्तों के खिलाफ उवाडा थाने में मामला दर्ज किया गया है। इस घटना से शहर में सनसनी फैल गई है।

इस संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त हुई है कि नासिक शहर के एक इलाके में रहने वाली नाबालिग पीड़िता को संदिग्धों से इंस्टाग्राम और स्नैपचैट सोशल साइट्स के जरिए मिलवाया गया था। जैसा कि उनकी दोस्ती रोजाना ऑनलाइन मीड‍ियम से कर रही थी, संदिग्धों ने लड़की की अज्ञानता का फायदा उठाया और उसे न्यूड तस्वीरें पोस्ट करने के लिए मजबूर किया। फिर पिछले हफ्ते आरोपियों ने अश्लील फोटो फैलाने की धमकी दी और लड़की से पैसे की मांग की।


इस बीच पीड़ित लड़की पुलिस के पास पहुंची और आरोपियों के खिलाफ तहरीर दी। पीड़िता की ओर से दी गई शिकायत के आधार पर सरकारवाड़ा थाने में छेड़छाड़ के साथ आईटी एक्ट और बाल यौन अपराध संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। इन दोस्तों ने पैसे के साथ सेक्‍स की मांग कर नाबालिग लड़की से दुष्कर्म किया है। संदिग्धों के नाम अथर्व शहाणे (22, औरंगाबाद) और सुहास जितेंद्र सराफ (25, सरस्वतीनगर, पंचक जेल रोड) हैं।

इससे कुछ दिन पहले नासिक शहर में एक ऐसा ही मामला सामने आया था। सोशल मीडिया के जरिए परिचित का फायदा उठाकर नाबालिग लड़की से दुष्कर्म करने और उसके माता-पिता को जान से मारने की धमकी देने का सनसनीखेज मामला सामने आया था। हैरानी की बात यह है कि इसमें एक नाबालिग भी शामिल था। इस मामले में नासिक शहर के इंदिरानगर थाने में एक नाबालिग बच्ची और एक युवक के खिलाफ दुष्कर्म का मामला दर्ज किया गया था।

चूंकि इस तरह की घटनाएं लगातार हो रही हैं, इसलिए इसे लेकर बार-बार जागरुकता भी आई है लेकिन फिर भी ऐसी घटनाएं सोशल मीडिया की अधिकता के कारण हो रही हैं। नासिक में एक बार फिर नाबालिग लड़की को सोशल मीडिया पर दोस्त बनाना महंगा पड़ गया है।