दुनिया

पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ का पहला चीन दौरा अगले हफ्ते, शी जिनपिंग से करेंगे मुलाकात

शहबाज शरीफ: इस साल अप्रैल में पदभार संभालने के बाद से शहबाज शरीफ की यह पहली चीन यात्रा होगी और सितंबर में उज्बेकिस्तान में शी के साथ उनकी बैठक के बाद यह चीन की पहली यात्रा होगी।

पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ अगले सप्ताह चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलने और प्रधान मंत्री ली केकियांग के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करने के लिए विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी सहित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ चीन का दौरा करेंगे।

इस साल अप्रैल में पदभार संभालने के बाद से शहबाज की यह पहली चीन यात्रा होगी और सितंबर में उज्बेकिस्तान में शी के साथ उनकी मुलाकात के बाद यह चीन की पहली यात्रा होगी।

“प्रधानमंत्री मुहम्मद शहबाज शरीफ 1-2 नवंबर को विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी सहित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के नेतृत्व में चीन का दौरा करेंगे। प्रधान मंत्री एच.ई. ली केकियांग, राज्य के प्रधान मंत्री के निमंत्रण पर यात्रा कर रहे हैं। पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की परिषद, “पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा।

इसमें कहा गया है कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की 20 वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद पाकिस्तान के पीएम चीन की यात्रा करने वाले पहले नेताओं में होंगे, जहां शी ने पार्टी के नेता के रूप में अपना तीसरा कार्यकाल हासिल किया।

पाक पीएम ने कहा, “पूरे पाकिस्तानी राष्ट्र की ओर से, मैं राष्ट्रपति शी जिनपिंग को तीसरे कार्यकाल के लिए सीपीसी महासचिव के रूप में फिर से चुने जाने पर बधाई देता हूं। यह उनके कुशल नेतृत्व और चीन के लोगों की सेवा करने के लिए अटूट समर्पण के लिए एक शानदार श्रद्धांजलि है।” रविवार को एक बधाई ट्वीट में।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि शरीफ की यात्रा दोनों देशों के बीच लगातार नेतृत्व स्तर के आदान-प्रदान की निरंतरता का प्रतिनिधित्व करती है।

पाक विदेश कार्यालय ने कहा, “प्रधानमंत्री राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे और प्रधानमंत्री ली केकियांग के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। दोनों पक्ष ऑल-वेदर स्ट्रैटेजिक कोऑपरेशन पार्टनरशिप की समीक्षा करेंगे और क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।”

“इस यात्रा से विविध क्षेत्रों में कई समझौता ज्ञापनों / समझौतों के समापन के साथ व्यापक द्विपक्षीय सहयोग एजेंडा को आगे बढ़ाने और सीपीईसी संयुक्त सहयोग समिति की 11 वीं बैठक के मद्देनजर सीपीईसी सहयोग की गति को मजबूत करने की भी उम्मीद है। जेसीसी) 27 अक्टूबर 2022 को, “यह जोड़ा।

इस सप्ताह की शुरुआत में, मीडिया रिपोर्टों में कहा गया था कि पाकिस्तान और चीन अरबों डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के अलावा तीन नए गलियारे शुरू करने के लिए तैयार हैं।

द न्यूज इंटरनेशनल अखबार के अनुसार, परियोजनाओं का औपचारिक शुभारंभ, जिसमें स्वास्थ्य और डिजिटल गलियारे शामिल हैं, शहबाज शरीफ की चीन यात्रा के दौरान हो सकते हैं।

अज्ञात स्रोतों का हवाला देते हुए, पाकिस्तान दैनिक ने कहा कि नए गलियारे पाकिस्तान-चीन संबंधों को मजबूत करने के स्रोत बनेंगे और दोनों देशों की निकटता का एक नया अटूट बंधन प्रदान करेंगे।