दुनिया

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान ने की इस्लामाबाद तक लंबी यात्रा की घोषणा : ‘यह जिहाद करेगा…’

इमरान खान : इमरान खान ने कहा, ‘मैंने लाहौर के लिबर्टी स्क्वायर से इस्लामाबाद तक शुक्रवार से सुबह 11 बजे लॉन्ग मार्च शुरू करने का फैसला किया है.

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने देश में जल्द संसदीय चुनाव कराने का आह्वान करते हुए शुक्रवार से इस्लामाबाद तक लंबा मार्च निकालने की घोषणा की। मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इमरान खान ने कहा कि विरोध देश के इतिहास में ‘सबसे बड़ा’ होगा और लाहौर के लिबर्टी चौक से शुरू होगा।

“मैंने शुक्रवार से लाहौर के लिबर्टी स्क्वायर से इस्लामाबाद तक सुबह 11 बजे लॉन्ग मार्च शुरू करने का फैसला किया है। मैं सरकार पर तत्काल चुनाव की घोषणा करने का दबाव बनाने के लिए मार्च कर रहा हूं। यह देश के इतिहास में सबसे बड़ा लंबा मार्च होगा, ”इमरान खान ने कहा।

सत्तारूढ़ शहबाज शरीफ सरकार के खिलाफ विरोध मार्च को जिहाद करार देते हुए इमरान खान ने कहा, “यह राजनीति से परे कुछ है, यह इन चोरों से आजादी के लिए एक युद्ध है जो हमारे ऊपर लगाया गया है। यह जिहाद तय करेगा कि देश कहां जाएगा जाओ।”

इमरान खान ने आश्वासन दिया कि विरोध मार्च शांतिपूर्ण होगा, उन्होंने कहा, “हम कानून तोड़ने या रेड जोन में नहीं जा रहे हैं। इस्लामाबाद में जो कुछ भी होगा, वह अदालतों की अनुमति के अनुसार होगा।”

यह घोषणा तब हुई जब देश के चुनाव निकाय द्वारा इमरान खान को तोशाखाना मामले में पांच साल के लिए सार्वजनिक पद पर रहने से अयोग्य घोषित कर दिया गया और अपने राजनीतिक मैदान को फिर से हासिल करने के लिए एक बड़ी कानूनी लड़ाई का सामना करने के लिए तैयार है।