दुनिया

पुतीन ने नौसेना में शामिल होने वाले तीन नए युद्धपोतों के ध्वजारोहण समारोह में भाग लिया!

क्रेमलिन ने बताया कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतीन ने देश की नौसेना में शामिल होने वाले तीन नए युद्धपोतों के ध्वजारोहण समारोह में भाग लिया।

समाचार एजेंसी शिन्‍हुआ के मुताबिक़, सोमवार को सेंट पीटर्सबर्ग में सेवरनाया वर्फ शिपयार्ड में आयोजित समारोह के दौरान रूस के राष्‍ट्रपति व्लादिमीर पुतीन ने कहा कि एडमिरल गोलोव्को फ्रिगेट रूस के उत्तरी बेड़े में शामिल हो जाएगा, जबकि नारो-फोमिंस्क छोटे रॉकेट वाला जहाज़ और लेव चेर्नविन माइनस्वीपर देश के बाल्टिक बेड़े में काम करेंगे। राष्ट्रपति ने कहा, “बेड़े में नवीनतम जहाज़ों का शामिल होना दर्शाता है कि जहाज़ निर्माण उद्योग फल-फूल रहा है।” उन्होंने कहा कि अब यह विभिन्न श्रेणियों के युद्धपोतों के सफल बड़े पैमाने पर उत्पादन में लगा हुआ है।

रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि एडमिरल गोलोव्को, एक सीरियल-निर्मित फ्रिगेट, कलिब्र क्रूज़ मिसाइलों से लैस है और इसे कुछ सबसे उन्नत तकनीकों के साथ बनाया गया है। नारो-फोमिंस्क छोटा रॉकेट जहाज़, जिसे राष्ट्रपति ने अपनी श्रेणी की सबसे सफल परियोजनाओं में से एक कहा, लंबी दूरी की क्रूज़ मिसाइलों से हमले करने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि लेव चेर्नाविन एक अद्वितीय पतवार वाला एक आधुनिक माइनस्वीपर है। पुतीन ने कहा, “हम निस्संदेह जहाज़ों के निर्माण के लिए अपनी सभी योजनाओं को लागू करेंगे और सभी रणनीतिक दिशाओं में रूस की नौसैनिक शक्ति को गुणात्मक रूप से मज़बूत करेंगे।”