देश

पेटीएम ने 1,000 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया

पेटीएम की मूल कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस ने परिचालन को अनुकूल बनाने और कर्मचारियों की लागत को 15 प्रतिशत तक कम करने के लिए छंटनी का फैसला किया है। कपनीं ने अपने सैकड़ों कर्मचारियों कोबाहर कर दिया है। रिपोर्ट्स के अनुसार पेटीएम के विभिन्न विभागों में 1,000 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया गया है। बीते कुछ महीनों के दौरान हुई छंटनी के तहत भुगतान, उधार, संचालन और बिक्री जैसे डिवीजन प्रभावित हुए हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार करीब कंपनी के कुल कार्यबल का करीब दस प्रतिशत छंटनी की चपेट में आया है।

RT Hindi

@RT_hindi_
Paytm ने एआई की वजह से 1000 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

दिग्गज फिनटेक कंपनी पेटीएम ने AI तकनीक को लागू करने के बाद अपने ऑपरेशन, सेल्स और इंजीनियरिंग विभाग से इन कर्मचारियों की छंटनी की है। कंपनी के प्रवक्ता ने मनीकंट्रोल से बातचीत में कहा, ‘हम क्षमता बढ़ाने के लिए एआई के इस्तेमाल पर जोर दे रहे हैं जिससे हमारे वर्कफोर्स में 10-15 फीसदी की कमी आएगी। इससे हमारी लागत भी कम होगी।’

साल 2021 में भी पेटीएम ने प्रदर्शन में कमी के आधार पर 500-700 लोगों को नौकरी से निकाल दिया था।

हालांकि पेटीएम के एक प्रवक्ता ने नौकरियों में कटौती की संख्या से असहमति जताई, लेकिन उन्होंने पुष्टि की है कि बदलाव किए जा रहे हैं। सूत्र ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में कर्मचारियों की लागत में 10-15 प्रतिशत की कमी लाने का लक्ष्य है। अपने कार्यबल पर प्रभाव को कम करने के लिए, पेटीएम कुछ भूमिकाओं को बदलने के लिए एआई के इस्तेमाल का इस्तेमाल करने की योजना बना रहा है। यह पहल उन विभागों में की जाएगी जो छंटनी से विशेष रूप से प्रभावित होंगे।