दुनिया

फ़िलहाल बश्शार असद से मुलाक़ात संभव नहीं है : अर्दोग़ान, तुर्किये के राष्ट्रपति

तुर्किये के राष्ट्रपति का कहना है कि सीरिया के राष्ट्रपति के साथ उनकी भेंटवार्ता फ़िलहाल नहीं हो पाएगी।

स्पूतनिक समाचार एजेन्सी के अनुसार रजब तैयब अर्दोग़ान ने कहा है कि वर्तमान समय में सीरिया के राष्ट्रपति के साथ मेरी मुलाक़ात संभव नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि भविष्य में यह संभव हो सकता है लेकिन अभी नहीं।

अर्दोग़ान ने चेक गणराज्य की राजधानी प्राग में कहा कि यह संभव है कि उचित समय और सही परिस्थतियों में तुर्की और सीरिया के राष्ट्रपतियों की भेंटवार्ता हो लेकिन यह भविष्य में ही संभव है।

इससे पहले तुर्की के राष्ट्रपति कह चुके हैं कि हमें सीरिया के साथ अधिक काम करना चाहिए और इस क्षेत्र के लिए रचे गए षडयंत्रों को विफल बनाना चाहिए। अर्दोग़ान का कहना था कि हमारा लक्ष्य, बश्शार असद पर विजय नहीं है बल्कि हम तो उत्तरी सीरिया और पूर्वी फ़ोरात में आतंकवाद के विरुद्ध संघर्ष कराना चाहते हैं।

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोग़ान के इस हालिया बयान से पहले इस देश के विदेशमंत्री कह चुके हैं कि अंकारा ने दमिश्क़ के साथ वार्ता के लिए कोई पूर्व शर्त नहीं लगाई है किंतु वार्ता का कोई लक्ष्य होना चाहिए।

सीरिया पर थोपे गए युद्ध के कई वर्षों के बाद इस देश के बारे में तुर्की के राष्ट्रपति और वहां के विदेश मंत्री के हालिया बयान यह दर्शाते हैं कि सीरिया की सरकार के बारे में तुर्की की सरकार का रवैया बदला है, हालांकि सीरिया पर थोपे गए युद्ध के दौरान तुर्की ने हमेशा ही सीरिया में सक्रिय आतंकवादियों का ही समर्थन किया।