दुनिया

फीफा विश्व कप में मुस्लिम देश मोरक्को से मिली हार के बाद पूरे बेल्जियम में भड़की हिंसा, कई स्थानों पर दंगे भड़क गए : वीडियो

फीफा विश्व कप में मोरक्को से मिली हार के बाद बेल्जियम में हिंसा भड़क गयी जिसके बाद भीड़ ने वाहनों को आग लगा दी।

कतर में चल रहे फुटबॉल विश्व कप मैच में मोरक्को से बेल्जियम की हार के बाद रविवार को बेल्जियम की राजधानी में ब्रसेल्स में कई स्थानों पर दंगे भड़क गए। फुटबॉल प्रशंसकों ने कारों को आग के हवाले कर दिया।

न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक स्थानीय पुलिस ने दर्जनों लोगों को हिरासत में लिया है, जो दंगा नियंत्रण पुलिस के साथ भिड़ गए थे। दंगे ब्रसेल्स में कई जगहों पर देखने को मिले, जिन्हें शांत कराने में पुलिस को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

पुलिस प्रवक्ता इलसे वान डी कीरे ने बताया कि शाम करीब सात बजे शांति लौटी और संबंधित क्षेत्रों में एहतियाती गश्त जारी है। फिलहाल पुलिस लगातार शरारती तत्वों पर नजर रख रही है, जो एक बार फिर शहर में अशांति का माहौल बना सकते हैं। वहीं हिरासत में लिए गए लोगों से पुलिस की एक टीम पूछताछ कर रही है, जिससे दंगों का स्पष्ट कारण और साजिशकर्ता का पता लगाया जा सके।

कतर में फीफा विश्व कप मैच में बेल्जियम पर मोरक्को की जीत के बाद रविवार को बेल्जियम की पुलिस ने एक दर्जन लोगों को हिरासत में लिया और एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। दंगे बेल्जियम की राजधानी में कई जगहों पर हुए जहां दर्जनों फुटबॉल प्रशंसक मोरक्को का झंडा लेकर पहुंच गए। दंगाइयों पर नियंत्रण पाने के लिए पुलिस को पानी की तोपों और आंसू गैस के गोले दागने पड़े। पुलिस ने कहा कि दंगाइयों ने आतिशबाज़ी सामग्री, प्रोजेक्टाइल, लाठियों का इस्तेमाल किया और सार्वजनिक राजमार्ग पर आग लगा दी। इस दंगे के बीच एक पत्रकार को भी चोट आई है।

Khaled Beydoun
@KhaledBeydoun

Moroccans are often treated as 2nd and 3rd class citizens in Belgium. Many of them, especially women who wear Hijab, face consistent Islamophobia in Belgium and across Western Europe

This is what makes Morocco 🇲🇦’s 2-0 win over Belgium 🇧🇪 especially sweet.

ilmfeed
@IlmFeed

After Morocco’s win against Belgium, Achraf Hakimi went to his mother, gave her his shirt and kissed her on her forehead.


No Jumper
@nojumper

Riots have broken out in Brussels, #Belgium following the 2-0 defeat against #Morocco in soccer’s World Cup 👀💨

Suzanne Seddon
@suzseddon

Belgium 🇧🇪 👀💥
Towns And Cities Are Now Being Destroyed And Smashed Up Across Brussels As Riots By Non Natives Escalate Into The Night.

Farid Khan
@_FaridKhan

Saudi Arabia 2-1 Argentina
Japan 2-1 Germany
Morocco 2-0 Belgium

Iran’s beautiful 2-0 win over Wales too! This World Cup just keeps on giving