दुनिया

बांग्‍लादेश में पावर ग्रिड फ़ेल, पूरा बांग्लादेश अंधेरे में डूबा 

बांग्लादेश में बिजली की ग्रिड फेल (Power Grid Fail) हो जाने के बाद करोड़ो लोग बिना बिजली के है। करीब पूरा बांग्लादेश ही अंधेरे में डूबा हुआ है।

सूत्रों के अनुसार देश के बड़े हिस्से में बिजली नहीं है और मंगलवार को सरकारी बिजली कंपनी ने बताया कि देश के 80 प्रतिशत हिस्से में दोपहर 2 बजे करीब अचानक से बिजली चली गई। बांग्लादेश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से के कुछ इलाकों को छोड़ कर बाकी पूरा देश अंधेरे में है।

बांग्लादेश की सरकारी बिजली एजेंसी के प्रवक्ता एहसान ने बताया कि अभी तक बिजली के ग्रिड फेल होने का कोई कारण पता नहीं चल पाया है और इसकी जांच की जा रही है।

बांग्लादेश के जूनियर तकनीक मंत्री ज़ुनैद पालक ने फेसबुक पर बताया कि राजधानी ढ़ाका मे करीब 8 बजे तक बिजली वापस आ जाएगी। बांग्लादेश में हाल के महीनों में बड़ा ऊर्जा संकट बना हुआ है। रूस की तरफ से यूक्रेन पर हमले के बाद दुनिया भर में ऊर्जा की कीमतें बढ़ी हुई हैं।

इस दक्षिणी एशियाई देश में लंबे ब्लैकआउट के कारण जनता में गुस्सा है। बांग्लादेश बिजली की मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त आयातित डीज़ल और गैस खरीदने में दिक्कतों का सामना कर रहा है। बांग्लादेश ने पिछली बार अचानक बड़ा ब्लैकआउट नवंबर 2014 में झेला था। उस समय करीब 70 प्रतिशत देश में करीब 10 घंटे तक बिजली नहीं रही थी।